ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित और ईशांत का नाम नही शामिल

नई दिल्ली: जहां इस वक्त क्रिकेट प्रेमी आईपीएल का लुफ्त उठा रहे हैं वहीं आईपीएल के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की आस्ट्रेलिया से भिड़ंत होने जा रही है। बीसीसीआई की अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। इन तीनों टीमों में से रोहित शर्मा का नाम ‘आउट’ है। रोहित को आईपीएल में चोट लगी थी और इसी कारण वह पिछले दो मैच नहीं खेले हैं। टी-20 और वनडे में उनकी जगह लोकेश राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

वहीं, टीम में ईशांत शर्मा का नाम भी नहीं है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है कि इन दोनों पर नजर रखी जाएगी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित और ईशांत पर करीबी तौर पर निगाहें रखेगी।

आईपीएल के इन खिलाड़ियों को मिला मौका

इस टीम में आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को मौका दिया गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आईपीएल-13 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले वरुण चक्रवर्ती को टी-20 में शामिल किया गया है। संजू सैमसन को भी इस टीम में जगह मिली है। हालांकि ऋषभ पंत का नाम इस टीम में नहीं है। वनडे टीम में शुभमन गिल को मौका मिला है। मयंक अग्रवाल को वनडे में जगह मिली है। शार्दुल ठाकुर भी वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

वनडे और टी-20 में रोहित की जगह मयंक अग्रवाल को जगह मिली है। मयंक संभवत: शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखे जा सकते हैं। शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तीसरे विकल्प होंगे। मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम में नया चेहरा हैं। टेस्ट में शुभमन गिल को बनाए रखा गया है। पंत को यहां रिद्धिमान साहा के साथ शामिल किया गया है। हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि आस्ट्रेलिया में अब दोनों में से कौन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाएगा। टेस्ट में अजिंक्य रहाणे ही उप-कप्तान हैं।

राहुल के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि वह टेस्ट में आ सकते हैं और चयनकतार्ओं ने भी इस बात का ध्यान रखा और राहुल को टेस्ट टीम में वापसी कराई है। टेस्ट में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के रूप में दो सलामी बल्लेबाज हैं और राहुल के तौर पर तीसरा विकल्प भी मौजूद है लेकिन अनुभव को देखते हुए राहुल को तरजीह दी जा सकती है।

राहुल टी-20 और वनडे में बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हैं या फिर पांचवें नंबर पर यह भी देखना होगा। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान राहुल आईपीएल में बतौर सलामी बल्लेबाज उतर रहे हैं। रोहित शर्मा के न रहते टीम राहुल को यहां एक बार फिर आजमा सकती है। नवदीप सैनी एक और ऐसा नाम है जिन्हें तीन टीमों में जगह मिली है।

Gyan Dairy

ये रहेगी टीम

टी-20: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रनन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और चार टेस्ट मैच होंगे। पहले दो वनडे सिडनी क्रिकेट मैदान पर 27 और 29 नवंबर को होंगे, जिसके बाद अंतिम वनडे केनबरा (1 दिसंबर) के मनुका ओवल में होगा. पहला टी 20 भी केनबरा (4 दिसंबर) में खेला जाएगा, जिसके बाद अंतिम दो टी20 सिडनी (6 और 8 दिसंबर) में खेले जाएंगे।

टेस्ट 17 से 21 दिसंबर तक एडिलेड में खेले जाएंगे। सिडनी में नव वर्ष टेस्ट मैच को 7 से 11 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है, जिसके बाद टीमें 15 जनवरी से होने वाले चौथे और अंतिम टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन (15-19 जनवरी) चली जाएंगी।

Share