टीम इंडिया को मिला नया किट स्पॉन्सर, MPL का BCCI के साथ तीन साल का करार

फैंटेसी गेम से जुड़े प्लेटफॉर्म मोबाइल प्रीमियर लीग(एमपीएल) को अगले तीन साल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का किट स्पॉन्सर चुना गया है। बीसीसीआई के शीर्ष परिषद के एक सदस्य ने सोमवार को इसकी पुष्टि की कि बोर्ड ने किट स्पॉन्सरशिप के लिए एमपीएल के साथ करार किया है। एमपीएल अब नाइकी की जगह लेगा। अधिकारी ने बताया कि शीर्ष परिषद ने भारतीय टीम (पुरुष, महिला, ए टीमें और अंडर-19 टीमें) के किट स्पॉन्सरशिप करार को मंजूरी दे दी है।

हालांकि प्रति मैच का अमाउंट नाइकी द्वारा भुगतान किए जा रहे 88 लाख रुपये प्रति मैच के बजाय 65 लाख रुपये प्रति मैच होगी। नाइकी ने 2016 से 2020 तक पांच साल का करार किया था जिसके लिए उसने 30 करोड़ रुपये रॉयल्टी के साथ 370 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। सूत्रों ने कहा कि वर्तमान आर्थिक स्थिति (कोविड-19 के कारण) कोई भी उतनी धनराशि का भुगतान करने के लिए तैयार नहीं था जितना नाइकी ने किया था। एमपीएल से पहले प्यूमा और एडिडास को भी इस डील के लिए चुना गया था लेकिन दोनों बाद में बाद में हट गए क्योंकि उनका कहना था कि इस राशि में से एक तिहाई हिस्सा घटाया जाए जिसपर सहमति नहीं बनी।

कोरोना काल में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

Gyan Dairy

भारतीय टीम के लगभग सभी खिलाड़ी इस समय यूएई में जारी आईपीएल में व्यस्त हैं। इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में डे-नाइट टेस्ट मैच से होगी। इसके बाद के मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (26 दिसंबर से), सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (सात जनवरी से) और ब्रिस्बेन के गाबा (15 जनवरी से) में खेले जाएंगे। इससे पहले लिमिटेड ओवर की सीरीज होगी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के मांग के अनुरूप मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और सिडनी में नए साल के टेस्ट मैच के बीच एक सप्ताह का अंतर रखा गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा कि भारतीय टीम 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी। टीम 27 नवंबर को इस दौरे के पहले मैच से पूर्व सिडनी में क्वारंटाइन पर रहेगी। इस दौरान कहा गया है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले अभ्यास मैचों की तारीखों की पुष्टि करता है। भारत छह से आठ दिसंबर के बीच ड्रमोयन ओवल (न्यू साउथ वेल्स) में ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ मैच खेलेगा और फिर ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 11 से 13 दिसंबर तक डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा।

Share