भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट सिडनी में, जाने टीम इंडिया का इस मैदान में कैसा है रिकार्ड

एजेंसी : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी तक एक एक की बराबरी है, अब सिरीज का तीसरा मुकाबला 7 जनवरी से सिडनी में शुरु होने जा रहा है। चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज को में 1-1 से बराबर करने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। एडिलेड में पहला मैच ऑस्‍ट्रेलिया ने जीता था, जबकि भारत ने मेलबर्न में दूसरा टेस्‍ट जीतकर सीरीज बराबर कर दी। मेलबर्न में टेस्‍ट जीत के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। चार टेस्ट मैच की सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। अब बारी लीड लेने यानी बढ़त हासिल करने की है और इसके लिए जीत जरूरी है।

भारत का सिडनी में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। यहां दोनों देशों के बीच अबतक 12 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं लेकिन भारत यहां अबतक केवल एक ही मुकाबला जीत पाया है। हालांकि कुछ भारतीय खिलाडियों का यहां शानदार प्रदर्शन रहा है। भारतीय बल्लेबाजों ने अबतक यहां 14 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री दो भारतीय ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सिडनी मैदान पर दोहरे शतक लगा चुके हैं।

1986 में सिडनी टेस्ट में गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 172 रन बनाए थे। इस मैच में तीन भारतीय बल्लेबाजों के श्रीकांत (116) और मोहिंदर अमरनाथ (138) ने भी शतक लगाया था। भारत ने 600 रन बनाए थे।

1992 तक सिडनी में गावस्कर का 172 रन का स्कोर का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर था, जिसे रवि शास्त्री ने 1992 में दोहरा शतक बनाकर तोड़ा था। टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में दोहरा शतक जड़ा था। 1992 में रवि शास्त्री ने सिडनी के मैदान पर यादगार 206 रनों की पारी खेली थी।

सचिन तेंदुलकर ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां 248 रनों की यादगार पारी खेली थी।

Gyan Dairy

वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 में सिडनी में 178 रनों की शानदारी पारी खेली थी। यह वही मुकाबला था जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 248 रन बनाए थे। सचिन और लक्ष्मण के बीच चौथी विकेट के लिए 353 रन की भागीदारी हुई थी और भारत ने 705 रन बनाए थे।

2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर ऐतिहासिक टेस्ट सिरीज के नायक रहे चेतेश्वर पुजारा ने 2019 में सिडनी के ग्राउंड पर 193 रन की पारी खेली थी। भारत ने पहली पारी में 622 बनाए थे। भारत ने यह मैच ड्रॉ खेला था। विराट कोहली एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हारकर टेस्ट सीरीज जीती थी। इस सीरीज में पुजारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

 

Share