कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच इस प्रदेश में स्कूलों को लेकर लिया गया बड़ा फैसला, जाने कब से खुलेंगे

नई दिल्‍ली: जबसे देश में कोरोना संकट आया है तभी से देश भर के सभी राज्यों में स्कूल बंद हैं। हालांकि कुछ राज्यों ने बीच बीच में कुछ अहम फैसले लिये हैं। वहीं राजस्थान में जनवरी के पहले सप्ताह से ट्रायल के आधार पर कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों के फिर से खोलने की संभावना है। शिक्षा विभाग ने 15 दिनों के ट्रायल का सुझाव देते हुए सरकार को प्रस्ताव भेजा है। जिसके सरकार से मंजूरी का इंतजार है।

रिपोर्टों के अनुसार, सरकार 15 दिनों का एक छोटा ट्रायल करेगी और केवल कक्षा 9 से 12 के छात्रों को कक्षाओं में स्कूल जाने की अनुमति होगी। 15 दिनों के बाद स्थिति का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा और ट्रायल रन के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय सरकार द्वारा लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह सोतसरा ने कहा है कि प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा के साथ-साथ उचित शिक्षा सुनिश्चित करना है। मंत्री ने कहा, “राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हमारे बच्चे वायरस से प्रभावित न हों, लेकिन साथ ही उन्हें उचित शिक्षा देना हमारा कर्तव्य है। इसलिए, हम स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षा संस्थान खोलने पर विचार कर रहे हैं।”

उन्‍होंने कहा, “हम स्वास्थ्य विभाग और गृह विभाग से सुझाव ले रहे हैं। हम यह भी अध्ययन और विश्लेषण कर रहे हैं कि अन्य राज्य क्या सोच रहे हैं। अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा ही लिया जाएगा।”

एसओपी के प्रस्ताव के अनुसार, छात्रों को बिना मास्क के प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, स्कूलों को पर्याप्त हैंड सैनिटाइज़र के साथ-साथ हाथ धोने के स्टेशनों को भी सुनिश्चित करना होगा। स्कूल सभी फर्नीचर और सामान्य क्षेत्रों के समुचित स्वच्छता को भी सुनिश्चित करेंगे।

Gyan Dairy

इनके अलावा, सोशल डिस्‍टेंसिंग के उपायों को लागू किया जाएगा। स्कूलों को फिर से खोलने के लिए केंद्र सरकार के एसओपी के अनुरूप, छात्रों को किसी भी सामग्री को साझा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि उपयोग किया जाता है, तो स्कूल परिवहन को भी नियमित रूप से साफ किया जाएगा।

इस बीच, राजस्थान सरकार ने स्कूलों में ऑनलाइन सीखने को जारी रखने पर जोर दिया है। जबकि कक्षा 9 से 12 के छात्रों को अभिभावकों की सहमति से अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति दी गई है, नियमित कक्षाएं मार्च से निलंबित कर दी गई हैं।

 

Share