हो जाइए खुश, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने किया बड़ा ऐलान

बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने जेईई नीट में पास छात्रों को बड़ी राहत दी है. ऐसे छात्रों का रिजल्ट समय से निकालने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. साथ ही स्क्रूटनी की फीस 125 रूपये से घटाकर 70 रूपये करने का आदेश दिया है. स्क्रूटनी के लिए 30 जून तक का समय दिया गया है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा में सुधार के लिए प्रधान सचिव जल्द ही कमेटी बनाने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग छात्रों की समस्या को दूर करने के लिए एक्शन प्लान बना रहा है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में इसी वित्तीय वर्ष में ई लर्निंग की पढ़ाई शुरू होगी. 1000 स्कुलो में वर्चुअल क्लास की व्यवस्था की जायेगी.

माननीय शिक्षा मंत्री के द्वारा प्रधान सचिव को इण्टर परीक्षा फल के संबंध में निम्न निर्देश दियेः

Gyan Dairy
  • इण्टर के स्क्रुटनी शुल्क को कम किया जाय।
  • जे.ई.ई./ नीट के लिए चयनित लेकिन इण्टर में फेल छात्रों की कापी की स्क्रुटनी 15 जून तक किया जाय।
  • अन्य सभी स्क्रुटनी का परिणाम 30 जून तक कर लिया जाय।
  • कम्पार्टमेंटल परीक्षा जुलाई के प्रथम सप्ताह में आयोजन किया जाय तथा रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में प्रकाशित कर दिया जाय।

इससे पहले आनंद किशोर ने भी प्रेस कांफ्रेस कर कंपार्टमेंटल परीक्षा की तिथि और आवेदन की तिथि की घोषणा की. उन्होंने बताया कि 2 विषय में अनुतीर्ण छात्र 8 जून से 14 जून तक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. उसके लिए 3-13 जुलाई के बीच आवेदन जमा कराया जायेगा.

रजिस्ट्रेशन कराए हुए छात्रों को किसी कारणवश परीक्षा में बैठने नहीं दिया गया, उन छात्रों के लिए भी बोर्ड अध्यक्ष ने एक बड़ी घोषणा की है. जिसमें उन्होंने कहा कि उनके लिए कंपार्टमेंटल की परीक्षा में सभी विषयों के परीक्षा में छात्र उपस्थित रह सकते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि जो छात्र परीक्षा के परिणामों से असंतुष्ट हैं उनके लिए बोर्ड द्वारा स्कूटनी के फीस में कटौती की गई है. जहां प्रति विषय छात्रों को ₹120 देने होते थे वहां अब केवल ₹70 प्रति विषय छात्रों को देना होगा.

Share