बढ़ा बर्ड फ्लू का कहरः राजस्थान के झालावाड़ में हो चुकी है 318 पक्षियों की मौत

जयपुर। देश के कोने कोने में लगातार बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता चला जा रहा है। राजस्थान के झालावाड़ जिले में भी बर्ड फ्लू का कहर जारी है। कौओं के बाद अब अन्य प्रजातियों के पक्षी भी बर्ड फ्लू की चपेट में आकर दम तोड़ रहे हैं। झालावाड़ जिले के बकानी क्षेत्र में आज उस समय हड़कंप मच गया, जब आधा दर्जन राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत हालत में मिले, तो वहीं रायपुर में करीब एक दर्जन बगुले मृत पड़े नजर आए।

रायपुर के ग्रामीणों ने बताया, कि कस्बे के माली मोहल्ले में लगभग 3 दर्जन बगुले बीमार हालत में मिले हैं। जिनमें से कुछ तड़प रहे थे व कुछ की मौत हो चुकी है। पनवाड़ तथा रीछवा सहित अन्य कस्बो में मुर्गियों की मौत की भी सूचनाएं मिल रही है। झालावाड़ के राड़ी के बालाजी क्षेत्र में आज कुछ तोते भी मृत मिले और मृत कबूतर पेड़ो की डालियों में उलझे नजर आए।

उधर पूरे मामले पर पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू का दायरा अब कौओं के अलावा पक्षियों की अन्य प्रजातियों में भी फैल रहा है। मृत पक्षियों को कर्मचारियों द्वारा गड्ढों में जलाकर डिस्पोज किया जा रहा है। साथ ही विभाग द्वारा पोल्ट्री फार्मो से मुर्गियों के भी सेम्पल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने के बाद आगे निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज सुबह तक मिली जानकारी अनुसार 318 पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिसमें 255 से अधिक कौए भी शामिल है।

Gyan Dairy

 

Share