अब दलित संगठन : योगी आदित्यनाथ को देगा 16 फीट का लंबा साबुन

गुजरात का दलित संगठन डाॅ आंबेडकर वचन प्रतिबद्घता समिति ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ 16 फीट का लंबा साबुन देने का एेलान किया है. गुजरात के इस दलित समिति ने दावा किया है कि यह कोर्इ साधारण साबुन नहीं होगा, बल्कि यह सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए खास तौर पर 16 फुट का बनाया जायेगा. इसके साथ ही इस संगठन ने योगी आदित्यनाथ को खुद की सफार्इ करने की नसीहत भी दी है.

रिपोर्ट में दावा किया है कि कुशी नगर इलाके की मुसहर बस्ती में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने के पहले जिला प्रशासन ने लोगों को साबुन-शैम्पू बांटते हुए यह कहा था कि वे लोग सीएम साहब के आने के पहले नहा-धोकर सेंट आदि लगा लेंगे. इस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, मुसहर समुदायों के लोगों को नहाने और सेंट (इत्र) लगाने की सलाह दी गयी थी.लिखा गया है कि योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर की मुसहर बस्ती में पांच बच्चों को टीका लगाकर इंसेफलाइटिस टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी.

दरअसल, गुजरात के इस दलित संगठन ने योगी आदित्यनाथ को तब खास तौर पर बनाये गये साबुन को भेंट करने का एेलान किया है, जब पिछले दिनों यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सूबे के कुशीनगर इलाके के मुसहर बस्ती का दौरा करने के गये थे आैर इस दौरान उन्होंने मुसहर समुदाय के लोगों को साबुन से शरीर की सफार्इ आैर सेंट लगाने की नसीहत दी थी. उनके इस नसीहत के विरोध में गुजरात के इस दलित संगठन ने योगी आदित्यनाथ को खास तौर पर बनाये गये 16 फुट के इस साबुन को भेंट करने का एेलान किया है.

Gyan Dairy

किर्ती और कांतिलाल दोनों की अहमदाबाद स्थित एनजीओ नवसर्जन से जुड़े हैं, जो दलित अधिकारों की बात करता है. वहीं, साबुन अहमदाबाद में डिसप्ले के लिए 9 जून को लगाया जायेगा. इसके अलावा किर्ती और कांतिलाल का दावा है कि साबुन को दलित समाज की वाल्मीकि की एक महिला तैयार करेंगी. दोनों ने इस बात का खुलासा अभी तक नहीं किया है कि क्यों साबुन की लंबाई 16 फीट की होगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, मुसहर समुदाय के एक बुजर्ग ने बताया था कि अधिकारियों ने उन्हें खुशबुदार साबुन, शैंपू और सेंट भी दिया और कहा कि मुख्यमंत्री से मिलने से पहले इनसे नहा लेना और सेंट लगा लेना. खबरों के मुताबिक, इसी के विरोध में संगठन ने कहा है कि योगी आदित्य नाथ का यह व्यवहार जातिवादी है. संगठन के किर्ती राठौड़ और कांतिलाल परमार ने कहा कि उन्हें अपनी अशुद्धियों को साफ करने की जरूरत है.

Share