झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के पास एक घर में DRI को मिले 15.75 करोड़ के पुराने नोट

डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवेन्यू इंटेलेजन्स (डीआरआई) ने 500 और 1000 रूपये के पुराने नोट की एक बड़ी खेप पकड़ी है। डीआरआई की ख़ुफ़िया टीम ने एक सूचना के आधार पर 8 अप्रैल शनिवार को दिल्ली के झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के पास एक परिसर में छापा मारकर 15.75 करोड़ रुपये जब्त किये।

इससे पहले सीमा शुल्क विभाग ने पुराने नोटों को विदेश भेजने के एक नए तरीके का भी पता लगाया था। इसमें पता चला था कि बहुत से लोग अब बंद हो चुके 500 और 1,000 के नोट कुरियर के जरिये विदेश भेज रहे हैं जिससे बाद में इन्हें यहां बदला जा सके।

गौरतलब है कि साल 2017 में बने नवनिर्मित निर्दिष्ट बैंक नोट्स (देयताओं का समाप्ति) अधिनियम, 2017 की धारा 7 के तहत 10 हजार रूपये से ज्यादा के पुराने रखने पर जुर्माने का प्रावधान है। इस मामले में डीआरआइ ने 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Gyan Dairy

कस्टम विभाग ने कोरियर से 500 और 1000 को विदेश भेजने वाले ऐसे ही गिरोह का भंडाफोड़ किया है। कस्टम विभाग ने पंजाब से ऑस्ट्रेलिया भेजे जा रहे ऐसे ही एक कोरियर को पकडज़ा है, जिसमें से 1 लाख के पुराने नोट बरामद किए गए। वहीं कुछ लोगों ने कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात भी पुराने नोटों का कोरियर भेजा है। कस्टम विभाग ने ऐसे कुछ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

Share