दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा, सरकार उठा रही है कदम, जानें क्यों खतरनाक है ये

दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. आज दिल्ली सरकार की एक टीम गाजीपुर मंडी जाएगी और वहां पक्षियों की जांच करेगी. पिछले 24 घंटों में आठ और पक्षियों की मौत से दिल्ली में H5N1 वायरस से मरने वाले पक्षियों की संख़्या 20 हो गई है. यह पक्षियों से इंसानों में फैलता है और अधिकतर मामलों में जानलेवा है.

डेवलपमेंट सेक्रेटरी की अगुवाई में 26 सदस्यों की कोऑर्डिनेशन कमेटी हालात पर नजर बनाए हुए है. सभी पक्षियों के सैंपल्स को टेस्ट के लिए लैब्स में भेज दिया गया है और माना जा रहा है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर इनकी रिपोर्ट भी आ जाएगी. इस बीच अहतियातन चिड़ियाघर को बंद करने के बाद अब हौजख़ास में डियर पार्क को भी बंद कर दिया गया है.

Gyan Dairy

 इस बीच अहतियातन चिड़ियाघर को बंद करने के बाद अब हौजख़ास में डियर पार्क को भी बंद कर दिया गया है. दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. आज दिल्ली सरकार की एक टीम गाजीपुर मंडी जाएगी और वहां पक्षियों की जांच करेगी. सभी पक्षियों के सैंपल्स को टेस्ट के लिए लैब्स में भेज दिया गया है और माना जा रहा है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर इनकी रिपोर्ट भी आ जाएगी.  यह पक्षियों से इंसानों में फैलता है और अधिकतर मामलों में जानलेवा है. डेवलपमेंट सेक्रेटरी की अगुवाई में 26 सदस्यों की कोऑर्डिनेशन कमेटी हालात पर नजर बनाए हुए है.

Share