धारा 144 लागू, मेट्रो पर असर, लुटियंस दिल्ली में सख्त निगरानी रखने का निर्णय : जाट आंदोलन

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को संसद का घेराव करने जा रहे जाट समुदाय के सदस्यों को रोकने के लिए दिल्ली में निषेधाज्ञा लगाने का निर्णय किया है. खबरों के मुताबिक, आज रात से कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिया जाएंगे. दिल्ली में लोगों का प्रवेश रोकने के लिए यह कदम उठाया जाएगा. दिल्ली पुलिस ने आंदोलनकारियों को रोकने के लिए कल से राष्ट्रीय राजधानी में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का और सोमवार को लुटियंस दिल्ली में सख्त निगरानी रखने का निर्णय किया है. अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति (एआईजेएएसएस) ने अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ससंद का घेराव करने और राजमार्गों को अवरद्ध करते हुए दिल्ली सीमा पर धरना देने का आह्वान किया है.

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर रविवार रात 11:30 बजे से मेट्रो का परिचालन सिर्फ दिल्ली शहर तक सीमित रहेगा. वहीं केन्द्रीय सचिवालय, पटेल चौक और राजीव चौक सहित मध्य दिल्ली के 12 स्टेशन रविवार रात 8 बजे से अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे. जाट आंदोलन के मद्देनजर कानून व्यवस्था की स्थिति को बरकरार रखने के लिए यह फैसला किया गया है. जाट समुदाय के लोगों को नौकरियों में आरक्षण देने की मांग को लेकर आंदोलनरत जाट आरक्षण संघर्ष समिति 20 मार्च को संसद का घेराव करने के साथ दिल्ली के प्रवेश मार्गों से जुड़े राजमार्गों पर चक्काजाम करेगी.

उधर, जाट आरक्षण की मांग को लेकर 20 मार्च को भी दिल्ली घेराव के मद्देनजर मेट्रो का परिचालन आंशिक तौर पर प्रभावित रहेगा. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली मेट्रो रेल कापरेरेशन (डीएमआरसी) से 20 मार्च को मेट्रो का परिचालन दिल्ली सीमा से बाहर एनसीआर के नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में नहीं करने को कहा है.

Gyan Dairy

इस अंतरिम व्यवस्था के तहत येलो लाइन पर गुड़गांव, ब्लू लाइन पर नोएडा, गाजियाबाद और वॉयलेट लाइन पर फरीदाबाद से मेट्रो परिचालन बंद रहेगा. इस दौरान मध्य दिल्ली के 12 स्टेशन राजीव चौक, पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोककल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, आरके आश्रम मार्ग, प्रगति मैदान, खान मार्केट और शिवाजी स्टेडियम बंद रहेंगे. हालांकि इन स्टेशनों से इंटरचेंज सुविधा बहाल रहेगी. अधिकारी ने बताया कि घेराव के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस की हरी झंडी मिलने पर ही मेट्रो की सामान्य सेवा बहाल हो सकेगी.

Share