जाने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस्तीफा देने के बाद क्या कहा

देहरादून: उत्तराखंड में सीएम त्रिवेंद सिंह रावत को लेकर चल रही चर्चाओं का आज अंत हुआ, आखिरकार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज इस्तीफा दे ही दिया। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से भाजपा के अंदर ही रावत के खिलाफ नेताओं ने मोर्चा खोल रखा था। इसी सिलसिले में रावत सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत शीर्ष नेताओं से मिलने दिल्ली भी गए थे। लेकिन लग रहा है कि उन्हें इस बात का कोई बड़ा फायदा नहीं हुआ है।

इस्तीफे के बाद रावत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। इनमें उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनवाया। उन्होंने कहा भाजपा ने मुझे चार साल तक उत्तराखंड की “देवभूमि” की सेवा करने का अवसर दिया। यह मेरे जीवन का स्वर्णिम अवसर था। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि पार्टी मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी से सम्मानित करेगी।

 

उन्होने कहा कि एक आंतरिक पार्टी चर्चा हुई और एक आम सहमति बन गई कि किसी और को अब राज्य की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। हमने शिक्षा के लिए काम किया, नई योजनाएं शुरू कीं। बता दें कि बुधवार को उत्तराखंड के विधायक दल की एक बैठक होनी है, जिसमें अगले मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाई जाएगी।

 

कहा जा रहा है कि बीजेपी हाईकमान ने प्रदेश संगठन में चल रही इस पूरी खींचतना का जायजा लेने के लिए दो केंद्रीय नेताओं, बीजेपी उपाध्यक्ष रमन सिंह और महासचिव दुष्यंत सिंह गौतम को पिछले हफ्ते उत्तराखंड भेजा था।

रमन सिंह और गौतम ने कथित तौर पर राज्य से लौटने पर पार्टी अध्यक्ष नड्डा को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट में सीएम को हटाने की सिफारिश की गई है, जिसके बाद त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपा।

Gyan Dairy

त्रिवेन्द्र सिंह रावत की जगह धन सिंह रावत को प्रदेश का नया सीएम बनाया जा सकता है। सूत्रों की मानें तो खुद सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने नए सीएम के लिए धन सिंह रावत का नाम सुझाया है। यहीं नहीं खबर ये भी है कि एक डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं। सूत्रों की माने तो खटीमा से विधायक पुष्कर सिंह धामी को उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता हैं।

धन सिंह रावत बन सकते हैं सीएम

भाजपा विधायक दल की बैठक बुधवार सुबह 11 बजे होगी। रमन सिंह और दुष्यंत सिंह गौतम बैठक की अध्यक्षता करेंगे। मुख्यमंत्री पद के लिए धन सिंह रावत को फ्रंट रनर माना जा रहा है, वह अभी उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री हैं। इसके अलावा, धन सिंह, सतपाल महाराज, सांसद अनिल बलूनी, लोकसभा सांसद अजय भट्ट, आरएसएस सदस्य सुरेश भट्ट, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोहरियाल निशंक और भगत सिंह कोशियारो को भी शीर्ष पद की दौड़ में माना जा रहा है।

त्रिवेद्र सिहं के इस्तीफे की खबर जैसे ही समर्थको को लगी उन्‍होंने रोना शुरू कर दिया। भावुक समर्थकों ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को घेरा और नारेबाजी की।

 

Share