कई स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे, अब मुंबई हवाई अड्डे का नाम और लंबा होगा

मुंबई के हवाई अड्डे का नाम अब और लंबा होने जा रहा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बाबत का प्रस्ताव महाराष्ट्र विधानसभा में रखा जिसे सदन ने एकमत से मंजूर किया है. प्रस्ताव में और भी कुछ बदलाव सुझाए गए हैं.

मंजूर प्रस्ताव के अनुसार, छत्रपति शिवाजी आंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अब छत्रपति शिवाजी महाराज आंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कहलाएगा. इसी तरह मध्य रेल का प्रमुख रेलवे स्‍टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस को अब छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस कहा जाएगा.

पश्चिम रेल के उपनगरीय स्टेशन एल्फिंस्टन रोड को प्रभादेवी नाम देने का प्रस्ताव भी सदन ने एकमत से मंजूर किया है. जल्द ही जरूरी सरकारी आदेश निकालकर इन बदलावों को अंतिम मंजूरी दी जाएगी ताकि बदले हुए नाम रोजमर्रा के इस्तेमाल में आ सकें. ज्ञात हो कि हाल ही में राज्य की बीजेपी सरकार ने पश्चिम रेल के एक और प्रस्तावित उपनगरीय रेल स्थानक का नाम ओशिवरा से बदल कर राम मंदिर किया है.

Gyan Dairy

दोनों यात्री टर्मिनल के नामों को सोलहवीं शताब्दी के मराठा शासक शिवाजी शाहजी भोसले, जिन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाता है, उनके नाम पर रखा गया है. इससे पहले हवाई अड्डे का नामांतरण पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी और शिवसेना के नेता बालासाहब ठाकरे ने किया था. जबकि कॉमनवेल्थ घोटाले के आरोपी और पूर्व रेल राज्य मंत्री सुरेश कलमाड़ी ने विक्टोरिया टर्मिनस रेलवे स्टेशन का नामांतरण किया था.

सरकार की तरफ से दलील दी गयी है कि इन नामों के बदलाव की मांग स्थानीय स्तर से उठी थी और जनभावना का ख्याल करते हुए सरकार ने यह फैसले लिए हैं.

Share