MCD Election 2017 : 109 उम्मीदवारों की सूची के बाद आम आदमी पार्टी ने जारी की दूसरी लिस्ट

आम आदमी पार्टी ने अप्रैल में होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट में 109 कैंडिडेट्स के नाम शामिल हैं। जिस तरह से पार्टी बाकी चुनाव के लिए दूसरी पार्टियों से पहले ही कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर देती है, उसी तरह से एमसीडी चुनाव के लिए भी लिस्ट काफी पहले जारी कर दी गई है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी (पीएसी) की मीटिंग में 109 कैंडिडेट्स की लिस्ट को मंजूरी दी गई।

पार्टी के दिल्ली संयोजक दिलीप पांडे ने बताया कि सभी 272 वॉर्डों में कार्यकर्ताओं की बैठकें बुला कर कैंडिडेट्स के नामों पर चर्चा की गई। जिन कैंडिडेट्स ने नामांकन किया था, उनके नामों पर कार्यकर्ताओं के अलावा स्क्रीनिंग कमिटी के सदस्यों ने विचार किया और इसके बाद चयनित संभावित कैंडिडेट्स की लिस्ट शुक्रवार को पार्टी की पीएसी के सामने रखी गई। पीएसी ने विचार के लिए रखे गए सभी 109 वॉर्डों के उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी। पांडे ने बताया कि बाकी वॉर्डों में भी कैंडिडेट्स के चयन की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही सभी कैंडिडेट्स के नाम की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और बीजेपी ने एमसीडी में पिछले बीस सालों में भ्रष्टाचार का साम्राज्य कायम कर दिया है। उन्होंने दावा किया कि इस बार दिल्ली के लोग एमसीडी में झाड़ू चलाएंगे और दिल्ली को भ्रष्टाचार से आज़ादी दिलाएंगे।

Gyan Dairy

एक महीने से ज्यादा चली चयन प्रक्रिया के बाद शुक्रवार को जारी लिस्ट में 109 में से 46 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं और पार्टी ने इन 46 सीटों के अलावा 3 अनारक्षित सीटों पर भी महिला कैंडिडेट्स घोषित किए हैं। इस लिस्ट में 49 महिलाओं के नाम शामिल हैं। 109 कैंडिडेट्स में से 64 पार्टी के युवा चेहरे हैं। आप के दिल्ली इंचार्ज आशीष तलवार का कहना है कि पार्टी किसी भी चुनाव में महिलाओं और युवाओं को ज्यादा तरजीह देती है और एमसीडी चुनाव के लिए जारी की गई पहली लिस्ट से भी यह बात साबित होती है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने अपने वॉलंटियर्स को तरजीह दी है और कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी करने के मामले में भी आम आदमी पार्टी सबसे आगे है।

Share