घरों के बाहर लगेगी स्वच्छाग्रही की प्लेट …

स्वच्छता के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए शहरी विकास मंत्रालय घरों के आगे स्वच्छाग्रही की नेम प्लेट लगाएगा. यह काम एक गैर सरकारी संगठन इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के सहयोग से किया जाएगा.

इस अवसर पर प्रवीण प्रकाश ने कहा कि इस नई पहल के द्वारा दिल्ली की कालोनियों में घरों के बाहर यह पट्टी लगाई जाएगी. इससे लोगों में अपने घर के साथ-साथ आसपास सफाई रखने का संदेश जाएगा. यह प्लेट सामाजिक संगठनों के सहयोग से निशुल्क वितरित की जाएगी. उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान एक जन अभियान है और यह समाज के सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि देश में साफ-सफाई को लेकर स्वच्छता अभियान का असर दिखने लगा है.

गुरुवार को शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के निदेशक प्रवीण प्रकाश तथा मशहूर पंजाबी गायक दलेर महेंदी ने ‘स्वच्छाग्रही’ पट्टिका को लॉन्च किया.

इन्द्रप्रस्थ संजीवनी के प्रमुख संजीव अरोड़ा ने कहा कि इस पहल के माध्यम से वे रिहायशी कालोनी के संगठनों तथा निजी मकान मालिकों से मिलकर समाज के हर परिवार को इस अभियान से जोड़ने का काम करेंगे. उन्होंने बताया कि 25 दिसंबर से पूरी दिल्ली में इसे लेकर एक व्यापक अभियान शुरू किया जाएगा.

Gyan Dairy

दलेर महेंदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान से जुड़कर उन्हें गर्व महसूस हो रहा है. वे समाज के लिए अपना योगदान देंगे और साफ-सफाई को लेकर लोगों को जागरुक करने का काम करेंगे.

गौरतलब है कि स्वच्छता अभियान से जुड़े लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छाग्रही की संज्ञा दी थी. स्वच्छ भारत मिशन के दो साल पूरे होने पर उन्होंने कहा था, ‘सत्याग्रही गुलामी से मुक्ति दिलाता है, स्वच्छाग्रही गंदगी से.

Share