संसद कैंटीन की नई रेट लिस्ट जारी 100 की शाकाहारी थाली के साथ ही 700 में नॉनवेज बुफे, जानें नए रेट

नई दिल्ली। देश की संसद बजट सत्र 29 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक लागु होने वाला है। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बड़ा फैसला लेते हुए संसद की कैंटीन खाने पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्म करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही रेट की नई लिस्ट भी जारी कर दी गई है। अब संसद की कैंटीन में 100 रुपए की शाकाहारी थाली और 700 रुपए में नॉनवेज बफे लंच मिलेगी। संसद की कैंटीन से सब्सिडी खत्म करने की मांग बढ़ने के कारण यह कदम उठाया गया है। नई रेट लिस्ट के मुताबिक, संसद की कैंटीन में अब सबसे सस्ती रोटी रह गई है, जिसकी कीमत तीन रुपए है। नॉनवेज बफे लंच के लिए आपको 700 रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा अब चिकन बिरयानी 100 रुपए, चिकन कड़ी 75 रुपए, प्लेन डोसा 30 रुपए, मटन बिरयानी 150 रुपए में मिलेगी।

अब वेजिटेबल पकौड़े के लिए आपको 50 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। सबसे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कैंटीन से सब्सिडी खत्म करने की बात बताते हुए कहा कि, सांसदों और अन्य लोगों को मिलने वाली सब्सिडी पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी। अब कैंटीन में मिलने वाला खाना तय दाम पर ही मिलेगा। हर साल संसद की कैंटीन को सालाना करीब 17 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाती थी। 2017-18 में एक आरटीआई में संसद की रेट लिस्ट सामने आई थी, जिसमें संसद की कैंटीन में चिकन करी 50 रुपए में और वेज थाली 35 रुपए में परोसी जाती है।

Gyan Dairy

वहीं थ्री कोर्स लंच की कीमत करीब 106 रुपए थी। इतना ही नहीं साउथ इंडियन फूड में प्लेन डोसा सांसदों को मात्र 12 रुपए में मिलता था। इसके बाद 29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी। संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी।

Share