blog

10वीं में टॉप करने वाली आफ़रीन को पढ़ने के लिए केलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी भेजेगी सरकार

Spread the love

राजस्थान के भीलवाड़ा की बेटी आफ़रीन छीपा पढ़ाई के लिए विदेश जाएगी । माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित 10 वीं की परीक्षा में 94.83 प्रतिशत लाकर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली आफरीन का चयन राज्य सरकार ने विदेश में अध्ययन योजना के अन्तर्गत किया है।आफरीन की इस क़ामयाबी से उसके परिवार में खुशी का माहौल है ।

सत्र 2017-18 में आफरीन का प्रवेश कम्प्यूटर विज्ञान में बी.टेक करने के लिए केलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्रोन्सो में हुआ है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 10 की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मेरिट लिस्ट में आने वाली प्रथम 3 छात्राओं को विदेश में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए भेजा जाता है । इस योजना में छात्राओं की शिक्षा पर होने वाला पूरा खर्च (25 लाख रूपये प्रति वर्ष की सीमा में ) बालिका शिक्षा फाउण्डेशन उठाती है ।

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने आफरीन को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है । उन्होंने बताया कि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन के तहत इस प्रतिभावान छात्रा को राज्य सरकार बालिका फाउण्डेशन से 21 लाख 66 हजार रूपये की मदद की गई है ।

इससे पहले आफरीन का सत्र 2015-16 में मुख्यमंत्री हमारी बेटियां योजना के अन्तर्गत भी चयन किया गया । जिसमें आफरीन को सत्र. 2015-16 एवं 2016-17 में 2.30 लाख रूपये की आर्थिक सहायता भी दी गयी है।

आफ़रीन की इस क़ामयाबी से परिवार के साथ शहर के लोग भी खुश हैं, क्योंकि आफरीन ने सिर्फ़ घरवालों का नाम रौशन नहीं किया है बल्कि भीलवाड़ा के लोगों को भी गौरान्वित किया है ।

You might also like