Rajasthan में 50 मुस्लिम परिवार फिर से बने हिंदू, बताई हैरान करने वाली वजह

नई दिल्ली। राजस्थान (Rajasthan) के बाड़मेर जिले में 50 मुस्लिम परिवारों ने घर वापसी कर ली। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास होने के बाद बाड़मेर के पायला कल्ला पंचायत समिति के मोतीसरा गांव के इन 50 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपनाया है। इन 50 परिवारों के ​करीब 250 लोगों ने हवन और यज्ञ करके फिर से हिंदू घर्म अपना लिया है। इन लोगों ने बताया कि मुगलकाल में मुस्लिमों ने डरा धमकाकर धर्मांतरण करा दिया था। हिंदू घर्म अपनाने के लिए किसी ने दबाव नहीं बनाया।

हिन्दू धर्म अपनाने वाले सुभनराम ने कहा कि हम पहले हिंदू ही थे। मुस्लिम हमसे दूरी रखते हैं। इतिहास की जानकारी होने के बाद हमने इस पर गौर किया कि हम हिंदू हैं और हमें वापस हिंदू धर्म में जाना चाहिए। हमारे रीति रिवाज हिंदू धर्म से संबंधित है। इसी के बाद पूरे परिवार ने हिंदू धर्म में वापसी की इच्छा जताई। घर पर हवन यज्ञ करवाकर जनेऊ पहनकर परिवार के सभी 250 सदस्यों ने हिंदू धर्म में वापसी कर ली है।

Gyan Dairy

हिंदू धर्म अपनाने वाले 50 परिवारों में कई परिवारों के घरों में मंदिर बने हुए हैं। परिवार में सभी के नाम हिंदू धर्म के हैं। उन्होंने बताया कि औरंगजेब के समय उनके पूर्वज हिंदू थे और दवाब के चलते पूर्वजों ने मुस्लिम धर्म को अपना लिया था, लेकिन अब परिवार के शिक्षित युवकों को इसकी जानकारी हुई। तो पूरे परिवार ने सहमति से बिना किसी दवाब में आकर हिंदू धर्म अपना लिया।

Share