UP में 1600 हुए कोरोना संक्रमित फिर भी राहत की खबर

लखनऊ। हालांकि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1600 के पार पंहुच चुकी है लेकिन यूपी के लिए एक राहत की खबर ये है कि पिछले 2-3 दिनों में कोरोना संक्रमित केस बढ़ने की दर कम हो गयी है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि पिछले कई दिनों से थ्री डिजिट यानी 100 से ज्यादा की संख्या में केस बढ़ रहे थे। लेकिन अब टू डिजिट में केस आ रहे हैं। ये नया ट्रेंड पिछले 2-3 दिनों से ही देखने को मिला है।

शुक्रवार को हुई प्रेस वार्ता में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अब तक यूपी के 57 जिलों में 1604 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। इस समय 1374 एक्टिव केस हैं जबकि 206 मरीज पूरी तरह उपचारित होने के बाद डिस्चार्ज हुए हैं, वहीं 24 लोगों की मोत हो चुकी है।

बताया गया कि कल शाम से अब तक 1510 से 1604 केस हुए हैं। ये 94 केस सिर्फ 13 जिले से आए हैंं। इनमें भी 80 केस सिर्फ 5 जिलों से हैं। इनमें कानपुर, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मुरादाबाद शामिल हैं।बाकी 14 केस 8 जिलों से रिपोर्ट हुए हैं। उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट बनाकर कंटेनमेंट की स्ट्रैटजी का लाभ मिलता दिख रहा है।

Gyan Dairy

प्रमुख सचिव ने कहा कि ओपीडी नहीं चलने के कारण टेलीकंसल्टेशन के जरिये डॉक्टरों से बात कर करा सकते हैं। हम प्राइवेट अस्पतालों से भी संपर्क में हैं। हमारी सरकारी अस्पतालों की तरफ से नंबर जारी कर दिए गए हैं। इनमें कोई भी व्यक्ति सीधे डॉक्टर को फोन कर परामर्श ले सकता है। अब एक बार फिर नंबर जारी करने के लिए आग्रह करेंगे।

प्रमुख सचिव ने कहा कि पूल टेस्टिंग लगातार चल रही है। केजीएमयू, पीजीआई, सैफाई और मेरठ में पूल टेस्टिंग का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक उम्र के लोग हैं, उन्हें संक्रमण से बचाने की जरूरत है. अभी तक 24 लोगो में से 21 लोग ऐसे हैं, जिन्हें कोई और बीमारी भी थी। वहीं 3 की उम्र 50 से ज्यादा थी। प्रमुख सचिव ने कहा कि मास्क लगाने का लाभ भी हमें दिखाई दे रहा है।

Share