blog

अखिलेश यादव : ज्योतिषी की सलाह पर सुल्तानपुर सीट से आज चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे

Spread the love

कांग्रेस के साथ गठबंधन तय होने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज सुल्तानपुर से चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. गौरतलब है कि यहां पर चुनाव 27 फरवरी को होगा. ऐसे में इस बात पर सवाल उठाया जा रहा है कि पहले और दूसरे दौर की जगह अखिलेश ने पांचवें दौर की सीटों को अपने पहले प्रचार के लिए क्यों चुना.किसी ज्योतिषी की सलाह पर अखिलेश ने इस जगह को अपने चुनावी अभियान का आगाज करने के लिए चुना है. इससे पहले उन्होंने पार्टी की तीसरी लिस्ट जारी की, जिसमें 27 उम्मीदवारों की घोषणा की गई. रविवार को अखिलेश यादव ने ही पार्टी का चुनावी घोषणापत्र जारी किया था. इसके बाद अखिलेश बुधवार को लखीमपुर में आयोजित एक चुनावी रैली को भी संबोधित करेंगे.

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी में पिछले कई दिनों से घमासान जारी था. मुलायम सिंह यादव और अखिलेश के बीच अध्यक्ष पद से लेकर टिकटों के बंटवारे तक को लेकर कई विवाद थे, जो चुनाव आयोग के फैसले के बाद खत्म हुआ. चुनाव आयोग ने साइकिल चुनाव चिह्न का दावेदार अखिलेश यादव को बताया था.

यूपी चुनाव के तीसरे दौर के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. तीसरे दौर में 12 जिलों की 69 सीटों पर 19 फरवरी को मतदान होना है. इनमें कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, ओरैया, कानपुर और लखनऊ जिलों की सीटें हैं. उम्मीदवार 31 जनवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. इसके साथ ही 4 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. 2012 के चुनाव में इन 69 सीटों में सपा को 55 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, वहीं बीएसपी को छह सीटें मिली थी. यूपी की 403 विधानसभा सीटों पर 11 फ़रवरी से 8 मार्च तक 7 चरणों में चुनाव होने वाले हैं. वोटों की गिनती का काम 11 मार्च को होगा.

You might also like