यूपी के कई शहरों में बनेगें बड़े वेयरहाउस व लॉजिस्टिक पार्क, सीएम ने दी मंजूरी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य को देखते हुए यूपी सरकार ने यहां वेयरहाउस व लॉजिस्टिक पार्क बनाने की मुहिम काफी तेज कर दी है। राज्य में छह कंपनियों ने हापुड़, लखनऊ, उन्नाव, बुलंदशहर में इस सेक्टर में निवेश की तैयारी कर ली है। इसके लिए जमीन का इंतजाम भी हो गया है। लखनऊ में तो इसकी शुरुआत नानक लॉजिस्टिक कंपनी 85 करोड़ रुपये का निवेश से करने जा ही है। यह वेयरहाउस वर्ष 2021 में बनकर शुरू हो जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सरकार ने वेयरहाउस व लॉजिस्टिक पार्क को उद्योग का दर्जा प्रदान कराया है। इसी कारण अब कई कंपनियां द्वारा इस सेक्टर में निवेश को तैयार हैं।

औद्योगिक विकास विभाग ने इन प्रस्तावों को अंजाम तक पहुंचाने में लगा है। स्पेस कंपनी ने 61.14 करोड़ के निवेश से उन्नाव के सोहरामऊ में वेयरहाउस बनाने का प्रस्ताव दिया है। वीआरवाई लॉजिस्टिक ने 79.65 करोड़ रुपये की लागत से बुलंदशहर के सिकंदराबाद में वेयरहाउस बनाने की तैयारी है। डिलाइट कंपनी ने हापुड़ में 64.9 करोड़ रुपये की लागत के साथ वेयरहाउस बनाने का प्रस्ताव दिया है। लखनऊ में कानपुर रोड पर हसनगंज में रोबस्ट रेजीडेंसी ने 32.48 करोड़ रुपये की लागत से इसी तरह का प्रस्ताव देते हुए लॉजिस्टिक पार्क के लिए उन्नाव के रसूलपुर में संबंध इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी ने प्रस्ताव औद्योगिक विकास विभाग को मंजुरी दे दिया है।

Gyan Dairy

यूपी में दिनों.दिन उपभोक्ता सामग्री की खपत बढ़ रही है। दवा, आटोमोबाइल, स्पेयर्स पार्टस, फूड, कपड़े की काफी खपत है। उपभोक्ता सामान वाली कंपनियों के लिए यूपी काफी संभावनापूर्ण है क्योंकि यह सबसे बड़ा बाजार है। इस कारण वितरण व स्टोरज की भी जरूरत है ताकि सही समय पर सही रूप में गंतव्य तक पहुंचाया जा सके। एमेजान व फ्लिपकार्ट ने वितरण केंद्र खोले हैं और वेयरहाउस कंपनियों से अनुबंध भी कर रहे हैं।

Share