blog

अवैध खनन की जांच को लेकर सीबीआई ने हमीरपुर में डेरा डाला, कई मौरंग कारोबारियों ने इलाका छोड़ा

अवैध खनन की जांच को लेकर सीबीआई ने हमीरपुर में डेरा डाला, कई मौरंग कारोबारियों ने इलाका छोड़ा
Spread the love

हमीरपुर। अवैध खनन घोटाले की जांच कर रही सीबीआई हमीरपुर पहुंची हैं। सीबीआई के पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम ने मौदहा बांध निर्माण भवन के निरीक्षण भवन में डेरा डाल दिया है। अवैध खनन की एक बार फिर सीबीआई के जांच शुरू करने से मौरंग के कारोबारियों ने इलाका छोड़ दिया। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई की टीम अखिलेश सरकार में हुये अवैध खनन घोटाले की जांच पिछले कई सालों से कर रही है।

सीबीआई शुरू से अब तक सौ दिन तक जांच कर चुकी है। और अब जांच का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। सीबीआई टीम के आते ही खनन अधिकारी और अन्य कर्मचारी कैम्प आफिस पहुंचे। शाम तक सीबीआई के अधिकारी मौरंग खनन के पट्टों की फाइलें कैम्प आफिस में पलटाते रहें। इधर सीबीआई के आते ही कई मौरंग कारोबारी यहां से पलायन कर गये। सीबीआई अब अवैध खनन की जांच करने के साथ ही इससे जुड़े लोगों के खिलाफ बड़ा कदम उठा सकती है।

शहर निवासी याचिकाकर्ता विजय द्विवेदी एडवोकेट ने सोमवार को बताया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यालय से हाईकोर्ट के आदेश को छिपाकर इस जनपद में मौरंग के 14 पट्टों की स्वीकृति दी गयी थी। तत्कालीन जिलाधिकारी बी.चन्द्रकला ने भी इन्हीं मौरंग के पट्टों को मंजूरी दे दी थी। तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रजापति के कार्यकाल में 49 मौरंग के पट्टे जारी हुये थे।

जिनमें विधिक राय तक नहीं ली गयी थी। इन्हीं पट्टों को आधार बनाकर बांदा, जालौन, झांसी, फतेहपुर, कौशांबी, देवरिया, शामली, सहारनपुर सहित प्रदेश के 22 जनपदों में मौरंग के अवैध पट्टे किये गये थे। हाईकोर्ट ने तीन खनन के पट्टों को रद्द कर सीबीआई जांच के आदेश किये थे। याचिकाकर्ता ने बताया कि मौरंग सिंडीकेट की वसूली भी वर्ष 2007 से 2017 तक अवैध रुप से करायी गयी है।

प्रति ट्रक 10 से 15 हजार रुपये की प्रतिदिन वसूली भी होती रही। उन्होंने बताया कि सीबीआई की जांच में अब तक आठ आईएएस एवं पूर्व खनिज मंत्री तथा राजनेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा चुकी है। अवैध खनन के खेल में यहां जिले में वन विभाग की एनओसी में भी बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया है। माफियाओं ने वन विभाग की जमीन पर खनन कर कई सौ करोड़ का चूना लगाया है।

You might also like