blog

इस गांव के लिए कलंक बना ‘कोरोना’, वहज जान कर रह जाएंगे हैरान

इस गांव के लिए कलंक बना ‘कोरोना’, वहज जान कर रह जाएंगे हैरान
Spread the love

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे सीतापुर में एक गांव है, जिसका नाम उसके लिए कलंक बन गया है। यह गांव और यहां के निवासी उपहास का विषय बन गए हैं। दरअसल, इस गांव का नाम कोरौना है। यह नाम जानलेवा वायरस कोरोना से मिलता जुलता है।

ग्रामीणों का कहना है कि हमारे रिश्तेदार भी नाम में इस समानता के कारण गांव के नाम का मजाक उड़ा रहे हैं। वे हमसे कहते हैं कि वे कोरौना नहीं जाएंगे। यदि हम किसी अजनबी को बताते हैं कि हम कहां रहते हैं तो वह हंसकर हमें देखता है। एक अनजान व्यक्ति ने मेरे फोन पर कॉल किया और कहा, ‘आप अभी भी जीवित कैसे हैं। जब मैंने उसे बताया कि मैं कोरौना से बोल रहा हूं।

संयोग से कोरौना 84-कोसी परिक्रमा का पहला पड़ाव है। हर साल होली के त्योहार के एक पखवाड़े बाद, हजारों लोग इस परिक्रमा में शामिल होते हैं। एक स्थानीय किसान ने बताया कि गांव का नाम दशकों से मौजूद है, लेकिन अचानक ही हमें इस तरह नीचा माना जा रहा है।
मिश्रिख तहसील में स्थित इस गांव की आबादी लगभग 9,000 है। इस गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय और अन्य सुविधाएं भी हैं। वास्तव में, यह राज्य के बेहतर विकसित गांवों में से एक है। ग्रामीणों ने कहा कि एक बार लॉकडाउन खत्म हो जाने के बाद, ग्रामीण एकत्र होंगे और सरकार से गांव का नाम बदलने का अनुरोध करेंगे।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *