रामभक्तों के लिए अच्छी खबर, अब रामलला के दर्शन के लिए मिलेगा ज्यादा समय

अयोध्या। कई दशकों तक अयोध्या राम मंदिर की जमीन को लेकर कोर्ट में विवाद चलता रहा और बीते वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने रामलला के पक्ष में अपना फैसला सुनाया जिसके बाद ट्रस्ट बनाकर मंदिर निर्माण शुरू करने का आदेश दिया गया. आखिरकार 5 अगस्त से राम ​मंदिर निर्माण शुरू होने जा रहा है जिसकी वजह से राम भक्तों में खुशी का माहौल है. वहीं राम मंदिर निर्माण की हलचल के बीच जिला प्रशासन ने रामलला के दर्शन की अवधि में बदलाव किया है. अब श्रद्धालु एक घंटे ज्यादा दर्शन कर सकेंगे.

बताया गया कि ये बदलाव समय-समय पर मौसम के अनुसार होते रहते हैं. फिल्हाल कोरोनाकाल को देखते हुए अपर जिला मजिस्ट्रेट कानून व्यवस्था जेपी सिंह ने फैसला लिया है. उनके मुताबिक अब प्रथम पाली में दर्शन के लिए सुबह 7:00 से दोपहर 12:00 बजे का समय दिया गया है. यह आदेश आज से ही लागू कर दिया गया है. दर्शनार्थियों के दर्शन के लिए प्रथम पाली में एक घंटे का समय बढ़ाया गया है. बता दें कि पहले प्रथम पाली में सुबह 7:00 बजे से 11:00 बजे तक दर्शन होते थे. अब श्रद्धालु अपने आराध्य रामलला का सुबह 7:00 बजे से 12:00 बजे तक दर्शन कर सकेंगे.

वहीं, दूसरी पाली में दोपहर 2:00 से शाम 6:00 तक के दर्शन की टाइमिंग को यथावत रखा गया है. अपर जिला मजिस्ट्रेट कानून व्यवस्था कार्यालय से बताया गया कि शनिवार व रविवार लॉकडाउन के चलते रामलला के दरबार में बाहर के श्रद्धालु नहीं पहुंच पाते हैं. केवल आसपास के स्थानीय श्रद्धालु ही दर्शन करते हैं. इसके चलते सप्ताह में बाकी 5 दिन श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रथम पाली में दर्शन के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है.

Gyan Dairy

प्रशासन द्वारा बताया गया कि जबसे राम मंदिर निर्माण की तारीख का ऐलान हुआ है तबसे यहां पर भी​ड़ बढ़ने लगी है. कोरोना संकट की वजह से जिला प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए आने वाले श्रद्धालुओं को रामलला का दर्शन करवा रहा है इसकी वजह से ही समय बढ़ाना पड़ा है. बता दें कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का भूमिपूजन करेंगे. इसकी तैयारियां अयोध्या में शुरू हो चुकी है. अयोध्या शहर में 12 तोरण द्वार बनाए जाएंगे. जगह-जगह पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा. हालांकि प्रशासन द्वारा सभी स्थानीय लोगों और साधु-संतों से अपील की गई है कि वे अपने घरों व मंदिरों से ही दूरदर्शन टीवी चैनल पर भूमि पूजन का लाइव प्रसारण देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share