हाथरस कांड: जांच पूरी कर SIT ने सौंपी योगी सरकार रिपोर्ट, आज है हाईकोर्ट में सुनवाई

लखनऊ। हाल ही में हाथरस में हुए गैंगरेप कांड की वजह से योगी सरकार की काफी बदनामी हुई, विपक्ष लगातार इस कांड को लेकर योगी सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। वहीं इस मामले में जांच कर रही एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है। बताया जा रहा है कि एसआईटी सुनवाई के दौरान इस रिपोर्ट को हाईकोर्ट में पेश कर सकती है। हाईकोर्ट में सोमवार को हाथरस कांड को लेकर सुनवाई होनी है, जहां यूपी सरकार को अपना पक्ष रखना है। अब एसआईटी रिपोर्ट के आधार पर ही स्थानीय डीएम पर एक्शन लिया जा सकता है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में 14 सितंबर को एक दलित युवती से गैंगरेप हुआ था, जिसमें चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 29 सितंबर को युवती ने दम तोड़ दिया था, जिसके बाद प्रशासन ने जल्दबाजी में उसका अंतिम संस्कार किया। इसी दौरान स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़े हुए थे और कुछ लोगों को सस्पेंड भी किया गया था। इस घटना के बाद तमाम विपक्षी राजनीतिक दलों ने राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन पर भी निशाना साझा था। पुलिस के अंतिम संस्कार करने के निर्णय की देशभर में आलोचना हुई, जिसके बाद योगी सरकार हरकत में आई और एसआईटी गठित कर जांच का आदेश दिया था।

हाथरस कांड पर सोमवार को ही इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई होनी है। इस दौरान गृह सचिव तरुण गाबा, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार की ओर से हलफनामा दाखिल किया जाना है।

Gyan Dairy

हाथरस कांड पर गृह सचिव भगवान स्वरूप की अगुवाई में एसआईटी बनाई गई थी, जिसने हर पहलू की जांच की। शुरुआत में एसआईटी को जांच के लिए सात दिन का वक्त मिला था, लेकिन उसके बाद दस दिन अधिक दिए गए। अब जाकर SIT ने अपनी जांच पूरी की है और सरकार को रिपोर्ट सौंपी है। हालांकि, अब हाथरस कांड की पूरी जांच सीबीआई कर रही है। सीबीआई की टीम अबतक पीड़ित परिवार, आरोपियों के परिवार से पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा सीबीआई ने कई बार घटना वाली जगह का भी दौरा किया है।

Share