यूपी चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत पर बोले ओवैसी- श्‍मशान और कब्रिस्‍तान की लड़ाई में श्‍मशान जीत गया

एआईएमआईएम के मुखिया और हैदराबाद सांसद असदउद्दीन ओवैसी ने यूपी चुनाव के नतीजों को ‘एक विशेष फैसला’ बताया है। ओवैसी ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में ‘कब्रिस्‍तान और श्‍मशान की लड़ाई में, श्‍मशान ने कब्रिस्‍तान पर जीत हासिल की है।’ इंडिया टुडे कॉन्‍क्‍लेव 2017 में बोलते हुए ओवैसी ने कहा कि ”भारतीय जनता पार्टी सभी को एक तरफ चलने को मजबूर कर रही है, यह मंजूर नहीं है।” उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर श्‍मशान और कब्रिस्‍तान का जिक्र कर चुनावों में ध्रुवीकरण करने का भी आरोप लगाया।

ओवैसी ने कहा, ”उत्‍तर प्रदश विधानसभा चुनाव के नतीजे खास थे। यह सिर्फ कुछ के विकास के लिए आए नतीजे थे, न कि सबके विकास के लिए। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कब्रिस्‍तान और संविधान की लड़ाई में, श्‍मशान जीत गया।” ओवैसी के आरोपों पर जवाब देने के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर के समाज कल्‍याण मंत्री सज्‍जाद लोन मौजूद थे। उन्‍होंने कहा कि ”आप लोकतंत्र में जीत पर सवाल नहीं उठा सकते। मैं इससे सहमत नहीं हूं कि उत्‍तर प्रदेश के चुनावी नतीजे खास थे।”

Gyan Dairy

भाजपा के राज्‍यसभा सांसद विनय सहस्‍त्रबुद्धि ने ओवैसी को जवाब देते हुए कहा कि यूपी में बड़ी संख्‍या में मुसलमानों ने बीजेपी को वोट दिया है। उन्‍होंने कहा, ”हमारा लोकतंत्र आध्‍यात्मिक रहा है। एक विचारधारा को सबपर थोपना भारत में संभव नहीं है। भारत एक जीवंत लोकतंत्र है। इसे कोई नष्‍ट नहीं कर सकता।” विख्‍यात समाजशास्‍त्री दीपांकर गुप्‍ता ने कहा कि ”विपक्ष को एक वैकल्पिक बातचीत की जरूरत है, बीजेपी के उत्‍थान को रोकने के लिए बीजेपी-विरोधी विचारों की जरूरत नहीं। यह कांग्रेस या कांग्रेस के बिना भी हो सकता है।”

Share