पीएम मोदी के आदेश का यूपी में दिखा असर, डिप्टी सीएम ने उठाया ये कदम

लखनऊ : बुधवार को पीएम मोदी की हुई कैबिनेट बैठक में गड़ियों से लाल बत्ती हटाने के फरमान का असर यूपी में तेजी से देखने को मिल रहा है। यूपी में कई मंत्रियों ने अपनी-अपनी गाड़ियों से लाल बत्ती हटाना शुरू कर दी है। पशुधन मंत्री से लेकर डिप्टी सीएम ने हंसते-हंसते पीएम मोदी के आदेश का पालन किया है।

गुरुवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपनी गाड़ी से लाल बत्ती उतारी। वहीं पशुधन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने भी अपने वाहन से लाल बत्ती उतार दी है। इसी फेहरिस्त में राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद भी शामिल हो गए हैं, जिन्होंने मोदी की पहल के लिए यह कदम उठाया है।

बताया जा रहा था कि पीएम मोदी के इस फैसले के बाद सबसे ज्यादा असर यूपी में ही देखने को मिलेगा, क्योंकि सबसे ज्यादा मंत्री इसी प्रदेश में बनते हैं। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश सरकार में 22 कैबिनेट मंत्री और 24 राज्य मंत्री हैं, जबकि योगी मंत्रिमंडल का विस्तार अभी होना है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक, कुल विधायकों की संख्या में से 15 फीसदी को ही मंत्रीपद दिया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा 403 है। ऐसे में सबसे ज्यादा मंत्री भी इसी प्रदेश से आएंगे। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छोड़कर उत्तर प्रदेश के करीब दर्जन भर मंत्री शामिल हैं, जो अब तक लाल बत्ती का इस्तेमाल करते रहे हैं।

Gyan Dairy

गौरतलब है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को वीवीआईपी कल्चर के खिलाफ एक बड़ा फैसला लिया था जिसमें 1 मई से अब सिर्फ 5 लोग ही यानी राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा स्पीकर ही लाल बत्ती का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि, राज्य में यह फैसला लागू करना वहां की सरकारों पर छोड़ दिया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि इस फैसले को अपने राज्यों में लागू करने का दबाव भाजपा शासित राज्यों पर ज्यादा रहेगा।

Share