किसान आंदोलन: आठ दिसंबर को भारत बंद को लेकर सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

लखनऊ। किसानों का आंदोलन जारी है। वह नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। इस बीच पांचवें दौरे की वार्ता भी सरकार के साथ विफल हो चुकी है। वहीं किसानों ने आठ दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। किसानों के इस ऐलान का विपक्ष के साथ कई अन्य लोगों का समर्थन मिला रहा है। वहीं, किसान आंदोलन को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने सभी जिलों के प्रशासन को संवाद बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही सीएम ने प्रदेश में पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सड़कों पर जाम की स्थिति न बनी रहे। सीएम योगी ने नोएडा, गाजियाबाद क्षेत्र में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों के प्रस्तावित बंद को लेकर अफसरों को किसान संगठनों से बातचीत करने को कहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को बताया जाए कि राज्य सरकार उनके हित में लगातार काम कर रही है। सीएम ने ये बातें अपने सरकारी आवास पर विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहीं।

Gyan Dairy

उन्होंने कहा कि किसानों से एमएसपी पर उपज खरीदी जा रही है। उन्हें बीज, खाद व सिंचाई की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों को धान क्रय केंद्रों पर कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। उन्हें 72 घंटों के भीतर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। इसमें देरी होने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं, किसानों से गन्ने की खरीद समय से सुनिश्चित की जाए। जिन गो आश्रय स्थलों में एक हजार गोवंश हैं, वहां बायोगैस बनाने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से बात की जाए। इसे ध्यान में रखकर योजना बनाई जाए।

Share