लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की वेबसाइट लांच, मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने की वेबसाइट लांच हो गई है। इस वेबसाइट पर जाकर लोग आसानी से चरित्र और किराएदार सत्यापन करा सकते हैं। अब आवेदन के एक सप्ताह से 15 दिन के अंदर चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने वेबसाइट पर ‘आपकी सेवा हमारा लक्ष्य’ टैग लाइन दिया है।

ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए लोगों को 50 रुपये शुल्क जमा करना होगा। अलग अलग माध्यमों से शुल्क जमा करने की सुविधा दी गई है। पुलिस को अब तक कुल 40 हजार रुपये मिले हैं। पूर्व में वेरिफिकेशन कराने के लिए लोगों को लंबी भागदौड़ करनी पड़ती थी और इस दौरान करीब तीन से चार माह का समय लग जाता था। हालांकि अब किसी थाने से वेरिफिकेशन में देरी होती है तो सम्बंधित थानेदार को नोटिस भेजकर उससे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

अगर कोई व्यक्ति वेरिफिकेशन की अर्जी देने के बाद उसके बारे में जानकारी लेना चाहता है तो वह वेबसाइट के माध्यम से आसानी से उसकी प्रगति के बारे में पता लगा सकता है। यही नहीं कोई भी कंपनी वेबसाइट पर जाकर अपने कर्मचारी के चरित्र सत्यापन का ब्यौरा देख सकती है। वेरिफिकेशन होते ही लोगों को मैसेज प्राप्त होगा। वेबसाइट हिंदी व अंग्रेजी भाषा में बनाई गई है।

पुलिस आयुक्त के मुताबिक अज्ञात के खिलाफ वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी को आगे की कार्यवाही के लिए निर्देशित किया जाएगा। लखनऊ कमिश्नरेट की वेबसाइट lucknowpolice.up.gov.in पर क्लिक कर सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Gyan Dairy

मिलेंगी ये सुविधाएं

वरिष्ठ नागरिक करें शिकायत
दर्ज कराएं गुमशुदगी
साइबर अपराध से बचने के तरीके
महिला सुरक्षा के उपाय
खोया पाया से संबंधित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share