राम मंदिर भूमि पूजन के बीच अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए भी हुआ ट्रस्ट का गठन

लखनऊ: सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को राम जन्मभूमि विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण करने और मुसलमानों को मस्जिद के निर्माण के लिए अयोध्या में किसी प्रमुख स्थान पर 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था. अब धन्नीपुर गांव में आवंटित जमीन पर मस्जिद बनाने को लेकर ट्रस्ट का गठन कर दिया गया है.

इसके लिए सबसे पहले एक ट्रस्ट का ऐलान होगा यह ट्रस्ट रौनाही में बनने वाली मस्जिद, इस्लामिक एजुकेशनल संस्था और लाइब्रेरी का निर्माण कराएगी. निर्माण संबंधी पूरी जिम्मेदारी इसी ट्रस्ट की होगी.

उन्होंने बताया कि सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ में बैठक करने के बाद ट्रस्ट का औपचारिक गठन करेगा. ट्रस्ट यह बैठक वीडियो कन्फ्रेंसिंग से करेगा. सभी सदस्य इसमें वीसी के माध्यम से शामिल होंगे. माना जा रहा है कि बोर्ड की इस बैठक में 15 मेम्बर शमिल होंगे. इस बैठक में ट्रस्ट का गठन होगा और इसके गठन के बाद निर्माण की रूपरेखा तय होगी. इसमें इस्लामिक एजुकेशनल संस्थान के साथ ही साथ लाइब्रेरी का भी निर्माण होगा.

Gyan Dairy

गौरतलब हो कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. वहीं कोर्ट के आदेश के अनुसार सरकार ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन आवंटित कर दी. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुरूप शासन की ओर से सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को अयोध्या जनपद की परिधि में स्थित धन्नीपुर ग्राम सभा में 5 एकड़ जमीन मस्जिद निर्माण के लिए दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share