आज से चित्रकूट में शुरू होगी RSS की दो दिवसीय अहम बैठक, आगामी विधानसभा चुनावों पर होगी चर्चा

चित्रकूट। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ यानी आरएसएस की एक दो दिवसीय अहम बैठक आज से तीर्थनगरी चित्रकूट में शुरू हो रही है। बैठक में देश भर के संघ प्रचारक,संघ प्रमुख डॉ.मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्‍तात्रेय होसबाले भी मौजूद रहेंगे। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि 9-10 जुलाई को 11 क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक तथा सह क्षेत्र प्रचारकों की बैठक चित्रकूट में होगी। माना जा रहा है कि बैठक में यूपी समेत पांच राज्‍यों के चुनाव पर विशेष चर्चा की।

संघ प्रमुख मोहन भागवत पिछले तीन दिनों से चित्रकूट में हैं। इसके साथ ही श्रीरामजन्‍मभूमि ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष चंपत राय भी गुरुवार को चित्रकूट पहुंचे हैं। सुनील आंबेकर ने बताया कि अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक हर साल जुलाई में होती है लेकिन पिछले साल चित्रकूट में ही आयोजित बैठक कोरोना के चलते नहीं हो पाई थी। स्वाभाविक रूप से इस वर्ष चित्रकूट में ही यह बैठक हो रही है । इस वर्ष भी कोरोना के नियमों के अनुसार संख्या को नियंत्रित करने हेतु कुछ कार्यकर्ता यहां प्रत्यक्ष रूप से और कुछ वर्चुअली जुड़ रहे हैं।

सुनील आंबेकर के मुताबिक बैठक में कोरोना के संक्रमण से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए स्वयंसेवकों द्वारा किये गये देशव्यापी सेवा कार्यों की भी समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही संभावित तीसरी लहर के प्रभाव का आकलन करते हुए इसके लिए आगे की रणनीति बनाई जाएगी। इस काम के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और तैयारी पर भी विचार किया जाएगा। इसके अलावा संघ की शाखाओं के संचालन की समीक्षा तथा योजनाओं पर भी बैठक में चर्चा होगी। बैठक में संघ शिक्षा वर्ग और विभिन्न प्रकार के संघ कार्यों का आकलन करते हुए नई योजनाओं पर विचार किया जायेगा। इसके अलावा संघ प्रमुख और पदाधिकारियों के अगले प्रवासों की कार्ययोजना भी बैठक में तय होगी।

Gyan Dairy

 

Share