UP Budget 2021-22: योगी सरकार ने पेश का इतिहास का सबसे बड़ा बजट, अयोध्‍या के विकास पर खर्च हों 140 करोड़, जानें खास बातें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने मौजूदा कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट आज विधानसभा में पेश किया। योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सदन में राज्य का बजट पेश किया। इस बार का बजट प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में 5,50,270 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। योगी सरकार का बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित है। बजट पेश करने से पहले आज सुबह मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके आवास पर हुई कैबिनेट बैठक में राज्य के बजट 2021-22 को मंजूरी दी गई।

इस बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने रामनगरी अयोध्‍या के लिए 140 करोड़ का ऐलान किया है। बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए भी 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही अयोध्या में राम मंदिर तक पहुंच मार्ग के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है। योगी सरकार प्रदेश के कलाकारों को यूपी गौरव सम्मान से नवाजेगी। इसके लिए कलाकार को 11 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। वित्त मंत्री ने सदन में कहा कि अयोध्या-वाराणसी में पर्यटन विकास के लिए 100-100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के पास एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाई जाएगी। प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर आईटी पार्क बनाए जा रहे हैं। यूपी में कक्षा एक से आठ तक मुफ्त ड्रेस देने का काम किया जा रहा है।

Gyan Dairy
Share