यूपी: सीएम योगी ने दी 56 जिलों में 851 करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 56 जिलों में 204 करोड़ रुपये की लागत से 2095 किलोमीटर लंबे 748 मार्गों और पंचायती राज विभाग के माध्यम से 647 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 2000 किलोमीटर लंबी 1825 सड़कों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा पंचायतें आत्मनिर्भर होंगी, तो प्रदेश और देश भी आत्मनिर्भर होगा।

इसके बाद ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत में कोई भी गांव और नौजवान, महिला अपने को बेरोजगार नहीं मान सकते। आप आर्थिक स्वावलंबन का एक नया आदर्श प्रस्तुत कर सकते हैं। राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को भी साकार कर सकते हैं। यह उसकी शुरूआत का अच्छा प्रयास है।

मुख्यमंत्री ने रविवार को पांच कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत 56 जिलों में 204 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 2095 किलोमीटर लंबे 748 मार्गों का शिलान्यास किया। उन्होंने पंचायती राज विभाग के माध्यम से 647 करोड़ की लागत से बनने वाली दो हजार किलोमीटर लंबी 1825 सड़कों का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि  पीएमजीएसवाई को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी  ने 2001 में शुरू किया था। इससे साफ है कि आजादी के पांच दशक तक भारत की ग्रामीण व्यवस्था सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित रखा गया। जबकि सड़क गांव के विकास की प्रक्रिया के सबसे बड़े और सशक्त माध्यम हैं।

Gyan Dairy

 

 

Share