यूपी: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा बोले- साल के अंत तक देंगे एक लाख नौकरियां

आगरा। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस साल के अंत तक एक लाख नौकरियां देगी। प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने गुरुवार को आगरा में यह जानकारी दी। डिप्टी सीएम आगरा में डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के 95वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहुंचे थे। कार्यक्रम में उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार इस साल के अंत तक एक लाख नौकरी देगी।

डॉ. दिनेश शर्मा ने विवि के संबंध में कहा कि अधिकारी, शिक्षकों की टीम बनाकर लंबित समस्याओं का समाधान करें। विवि में छात्र और शिक्षक, कर्मचारियों के लंबित मामलों को जल्द से जल्द निस्तारित करें। सरकार इस साल के अंत तक 1 लाख नौकरियां देगी। इनमें सबसे अधिक नौकरी शिक्षा के क्षेत्र में होंगी।

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (पूर्ववर्ती आगरा विश्वविद्यालय) एक जुलाई 2021 को 95 वर्ष का हो जाएगा। इस विश्वविद्यालय ने लोगों को उच्च शिक्षा से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वर्तमान में 1100 से अधिक कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। यहां तक की एसएन मेडिकल कॉलेज भी डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से ही संबद्ध है। विश्वविद्यालय की स्थापना एक जुलाई 1927 को हुई। शुरूआत में 14 कॉलेज इससे संबद्ध थे फिर संख्या बढ़ती गई।

Gyan Dairy

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि 14 दिसंबर वर्ष 1953 को विश्वविद्यालय के पहले आवासीय संस्थान कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिंदी एवं भाषा विज्ञान विद्यापीठ (केएमआई) की स्थापना हुई। यह संस्थान तत्कालीन राज्यपाल कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी की प्रेरणा से स्थापित हुआ था। संस्थान के वर्तमान भवन का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री व तत्कालीन गृहमंत्री पंडित गोविंद वल्लभ पंत ने किया था। जुलाई 1955 से संस्थान में अध्यापन कार्य शुरू हुआ। 17 जनवरी 1961 को विद्यापीठ के सत्रांत समारोह में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद शामिल हुए थे।

Share