यूपी: विधान परिषद में बढ़ेंगे भाजपा के चार सदस्य,सपा के मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल पूरा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान मंडल के उच्च सदन यानी विधान परिषद के चार मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो गया है। ये चारों मनोनीत सदस्य समाजवादी पार्टी के थे। इन सदस्यों के स्थान पर अब भाजपा के चार सदस्य विधान परिषद में पहुंचेंगे। इसके साथ ही भाजपा के सदस्यों की संख्या में इजाफा हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद के कुल सदस्यों के सख्या एक सौ है। इनमें समाजवादी पार्टी के चार मनोतीत सदस्यों एसआरएस यादव, लीलावती कुशवाहा, रामवृक्ष यादव के साथ जितेन्द्र यादव का आज कार्यकाल पूरा हो गया है। इनमें एसआरएस यादव का बीते साल कोरोना से निधन हो गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संस्तुति पर अब विधान परिषद में चार नए सदस्य मनोनीत होंगे। मुख्यमंत्री जिन नामों पर संस्तुति करेंगे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उनको मनोनीत करेंगी।

यूपी बीजेपी की मंगलवार को बैठक होगी, जिसमें चार नए सदस्यों का नाम तय होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को वाराणसी से लौटने के बाद बैठक मे शामिल होंगे। उनके साथ भाजपा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के साथ अन्य वरिष्ठ नेता भी भाग लेंगे। विधान परिषद यानी उच्च सदन में भाजपा बहुमत के करीब आ जाएगी।

Gyan Dairy

उत्तर प्रदेश की सौ सदस्यों वाली विदान परिषद में दस सदस्यों को मनोनीत करके भेजा जाता है। प्रदेश सरकार की सिफारिश पर राज्यपाल इन्हेंं मनोनीत करते हैं। वैसे तो मनोनीत क्षेत्र के सभी सदस्यों को साहित्य, कला, सहकारिता, विज्ञान और समाज सेवा के क्षेत्र से चुना जाना चाहिए, लेकिन पिछले कुछ वर्ष में राजनेताओं को ही मनोनीत करने का चलन शुरू हो गया है। विधान परिषद में फिलहाल भाजपा के 32 सदस्य हैं। अब चार सदस्य बढऩे के साथ सदन में इनकी संख्या 36 हो जाएगी।

Share