यूपी: शिक्षा मित्र, रोजगार सेवक, चौकीदार, आशा बहुओं और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ेगा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बुधवार को विधान मंडल में वित्‍तीय वर्ष 2021-22 का अनुपूरक बजट पेश किया। बजट में सरकार ने प्रदेश में कार्यरत शिक्षा मित्रों, रोजगार सेवकों, चौकीदारों, आशा बहुओं और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में बढ़ोत्‍तरी का रास्‍ता साफ कर दिया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7301.52 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया।

विधानमंडल में अनुपूरक बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि यह आम बजट का 1.33 प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में योगी सरकार ने कई नए रिकार्ड बनाए हैं। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अनुपूरक बजट, आम बजट का बहुत छोटा सा हिस्‍सा है। इसे अत्यंत जरूरी योजनाओं को पूरा करने के लिए लाया गया है।

Gyan Dairy

अनुपूरक बजट में युवाओं को रोजगार के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। गन्ना किसानों के भुगतान और अधिवक्ताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा निधि का भी इसमें प्रावधान किया गया है। राजधानी लखनऊ में अंबेडकर स्मारक और सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा और चौकीदारों के लिए मानदेय में वृद्धि, गोवंश का रखरखाव, आयोध्या में पार्किंग की व्यवस्था और बेसिक इफ्रास्ट्रक्चर के लिए बजट में प्रावधान किया गया है।

Share