UP के विधायक होंगे हाईटेक, टैबलेट खरीदने के लिए 50 हजार रुपए देगी योगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र आगामी 18 फरवरी से शुरू होगा। इस बार केन्द्र सरकार की तर्ज पर योगी सरकार भी कागज रहित बजट पेश करने की तैयारी में है। सरकार ने बजट सत्र के लिए सभी विधायकों और विधान परिषद सदस्यों से टैबलेट खरीदने को कहा है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि सभी विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को सरकार की ओर से आईपैड दिए जाएंगे। सरकार ने आईपैड की कीमत 50000 रुपये तय की है। विधायक स्वयं भी आईपैड खरीद सकते हैं। सरकार उन्हें इसके पैसे अदा करेगी।

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के मंत्रियों ने इस संबंध में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले लिया है। अब विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को बजट सत्र से पहले इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। दो फरवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि राज्य मंत्रिमंडल अगली बार एक आनलाइन बैठक आयोजित करेगा जिसके लिए मंत्रियों को उचित प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। सीएम योगी ने हाल ही में कहा था कि आधुनिक तकनीक विभिन्न कार्यों को जल्दी और पारदर्शी तरीके से करने में बेहद मददगार है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि विधान मंडल सत्र से पहले सभी विधायकों को भी टैबलेट उपलब्ध कराये जाएं। टैबलेट के प्रभावी प्रयोग के लिए विधायकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जाए। सीएम योगी ने कहा था कि आधुनिक तकनीक विभिन्न कार्यों के शीघ्र एवं पारदर्शी संपादन में अत्यंत सहायक है। राज्य सरकार ई ऑफिस व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

Gyan Dairy

सीएम योगी ने कहा था कि मंत्री परिषद की आगामी बैठक को ई.कैबिनेट माध्यम से सम्पन्न कराने के लिए मंत्रियों को गहन प्रशिक्षण मुहैया कराया जाए। ई.कैबिनेट व्यवस्था लागू हो जाने से मंत्री परिषद की कार्यवाही कागज रहित हो जाएगी और इससे ई.गवर्नेन्स और ई.ऑफिस की व्यवस्था और प्रभावी हो सकेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार ने ई.कैबिनेट व्यवस्था के सम्बन्ध में एक प्रस्तुतिकरण दिया।

Share