यूपी: महोबा के जिला उद्यान अधिकारी किसान से रिश्वत लेते गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

महोबा। महोबा के जिला उद्यान अधिकारी को एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार को किसान से 50 हजार की घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। आरोप है कि कृषि यंत्रों की अनुदानित योजना का लाभ देने के एवज में जिला उद्यान अधिकारी ने किसान से 50000 रुपये की रिश्वत मांगी थी। किसान ने इसकी सूचना एंटी की झांसी इकाई को दी। टीम ने जाल बिझाकर महोबा के जिला उद्यान अधिकारी श्याम सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

जानकारी के मुताबिक उद्यान विभाग किसानों को स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए 90 फीसद तक की छूट उपकरण की खरीद पर देता है। महोबा में करीब 62 किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाना था। इस योजना के लाभ देने के एवज में जिला उद्यान अधिकारी ने प्रति किसान 50000 रुपये मांगे थे। योजना के तहत दीपू सिंह ठेकेदार से पाइप व उपकरण प्राप्त होने थे। किसानों ने इसकी शिकायत ठेकेदार से की। कहा कि जिला उद्यान अधिकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम पर रिश्वत मांग रहे हैं। रुपये न देने पर पात्रता निरस्त कर देंगे। ठेकेदार ने मामले की जानकारी झांसी की एंटी करप्शन टीम के इंस्पेक्टर शंभू नाथ तिवारी को दी।

Gyan Dairy

शिकायत पर एंटी करप्शन टीम ने जिला उद्यान अधिकारी को रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ने के लिए एक किसान को सेट किया। किसान मंगलवार को जिला उद्यान अधिकारी को रिश्वत देने छतरपुर रोड स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय पहुंचा। किसान ने उद्यान अधिकारी को रुपये दिए तभी पीछे से आकर टीम के इंस्पेक्टर ने उद्यान अधिकारी श्याम सिंह को रिश्वत लेते हुए दबोच लिया। टीम उन्हें महोबा कोतवाली लाई है।

Share