यूपी पंचायत चुनाव: आज सभी जिलों जारी होगी चुनाव की सूचना, नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए आज यानी शनिवार से नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो जाएगी। जनपदों में जिलाधिकारी चुनाव की सूचना जारी करेंगे। इसके साथ ही शनिवार से ही सभी जिलों में नामांकन पत्रों का विक्रय शुरू हो जाएगा। ग्राम प्रधान, ग्राम और क्षेत्र पंचायत सदस्य के नामांकन पत्रों की बिक्री, नामांकन पत्रों का दाखिला, उनकी जांच, उम्मीदवारी वापसी और चुनाव चिह्न आवंटन का कार्य संबंधित विकास खंड मुख्यालय पर ही होगा।

इसके साथ ही जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र की बिक्री, नामांकन दाखिला, उसकी जांच, वापसी और चुनाव चिह्न आवंटन का काम जिला मुख्यालय पर होगा। वहीं, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य के चुनाव की मतगणना व परिणाम की घोषणा संबंधित विकास खण्ड मुख्यालय पर होगा। इसके साथ ही मतगणना स्थल तय होने पर उन्हें सूचना दी जाएगी। वहीं, जिला पंचायत सदस्य के लिए मतगणना विकास खण्ड के मतगणना स्थल पर व परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय पर होगी।

नामांकन के दिनों में उम्मीदवार के साथ आने वाली भीड़ को विकास खण्ड मुख्यालय से दो सौ मीटर की परिधि से बाहर ही रोक दिया जाएगा। इस बारे में राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किये गये हैं। नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसके चुनाव एजेंट, प्रस्तावक और सहायता के लिए एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति दी जाए।

Gyan Dairy

यह भी कहा गया है कि नामांकन की जांच और चुनाव चिन्ह आवंटन के दिन उम्मीदवार के साथ एक अन्य व्यक्ति को को सहायता के लिए आने की अनुमति दी जाए लेकिन यह ध्यान रखा जाए कि इस बारे में कोई व्यक्ति जो अपना नामांकन दाखिल करना चाहता है, नामांकन स्थल तक पहुंचने से रोक न दिया जाए।

 

Share