यूपी चुनाव: छठे चरण के लिए मतदान आज, 49 सीटों पर डाले जायेंगे वोट

यूपी विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए आज सुबह सात बजे शुरू होगा. जिसमें 7 जिलों, आजमगढ़, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज और मऊ की 49 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया नगर, गोरखपुर नगर विधानसभा सीटों के मतदाताओं को अपने मतदान की तस्दीक करने की भी सुविधा मिलेगी. इन मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनें लगाई जा रही हैं जिनसे मतदाता को अपने मतदान की पर्ची भी देखने को मिलेगी. यह यह पर्ची मतदाता को तो नहीं मिलेगी बल्कि मतदान के सात सेकंड के बाद ड्राप बाक्स में अपने आप गिर जाएगी.

वहीँ उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम कर ली गई हैं. केंद्रीय सुरक्षा बलों और पुलिस की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती की गई है.

Gyan Dairy

बता दें कि इन 49 विधानसभा सीटों पर कुल 635 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें से 63 महिला प्रत्याशी हैं. बसपा ने सभी 49 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाजपा के 45, कांग्रेस के 10, सपा के 40, सीपीआई के 45, सीपीआईएम के चार, एनसीपी के 14, रालोद के 36 और छोटे दलों के कुल 248 प्रत्याशी हैं. इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या 174 है.

Share