उत्तर प्रदेश: एक साल बाद खुले पांचवी के स्कूल, बच्चों से लेकर शि​क्षकों में जश्न का माहौल

लखनऊ। कोरोना संकट के चलते उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूल करीब एक साल तक बंद रहे। एक मार्च यानी आज से प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक के सारे स्‍कूल खुल गए हैं। एक साल बाद स्‍कूल पहुंचे बच्‍चों की खुशी का ठिकाना नहीं है। हालांकि पहले दिन प्राइमरी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति काफी कम है।

बता दें कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते सारे स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि कक्षा 6 से ऊपर के स्कूल खोल दिए गए थे लेकिन एक से 5 तक के स्कूल अब तक बंद थे। आज यानी एक मार्च से प्रदेश सरकार ने बंद प्राइमरी स्कूलों को दोबारा खोलने का आदेश जारी किया है। इसके पहले अक्‍टूबर 2020 में उच्च कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हो गई थी। बाकी कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही थी। उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 10 फरवरी से खुल गये हैं। वहीं प्रदेश के प्राइमरी स्कूल आज से खुले हैं।

Gyan Dairy

एक साल बाद आज से पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुले हैं तो कई स्‍कूलों में उत्‍सव जैसा माहौल है। सरकारी स्‍कलों में पहला दिन उत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस संबंध में शासन की ओर से विशेष गाइडलाइन जारी की गई थी। विद्यालय को सजाने संवारने के साथ ही चौपाल, ज्ञानोत्सव जैसे कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं। पहले दिन कई विद्यालयों को गुब्‍बारों से सजाया गया है। आज मिड डे मील में बच्चों का मन पसंद नाश्ता और भोजन परोसा जाएगा।

Share