उन्नाव में डौंडियाखेड़ा के समीप खोदाई कर रहे मजदूरों को मिला खजाना

लखनऊ। यूपी के उन्नाव में कई साल पहले 1000 टन सोना मौजूद होने की भविष्यवाणी करके देशभर में चर्चा का विषय बने संत शोभन सरकार का हाल ही में निधन हो गया था। अब उनके गांव डौंडियाखेड़ा के करीब खोदाई के दौरान एक घड़े में चांदी और पीली धातु के कई सिक्के मिले हैं। खोदाई कर रहे मजदूर सिक्के लेकर घर भाग निकले। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कुछ सिक्के बरामद कर कोषागार में जमा करा दिया है।

पुलिस के मुताबिक आसीवन थाना क्षेत्र के कन्हऊ गांव में पंचायत भवन के लिए नींव खोदी जा रही थी। खुदाई में गांव के मनरेगा मजदूर लगे थे। खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से मजदूरों को मिट्टी की एक मटकी मिली, जिसमें चांदी और पीली धातु के सिक्के भरे थे। यह देख मजदूरों में छीनाझपटी मच गई। जिसके हाथ में जितने सिक्के आए, वह लेकर भाग खड़ा हुआ। किसी ग्रामीण ने सिक्के मिलने की सूचना असीवन थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस ने मजदूरों के घरों में छापा मारकर सिक्के बरामद किए। जेल जाने के डर से मजदूरों ने सिक्के पुलिस को सौंप दिए।

Gyan Dairy

एक रुपए के चांदी के सिक्कों पर सन् 1910 अंकित है। सिक्कों पर किंग ऑफ इम्परर ईडीडब्लू दर्ज है। पुलिस ने बरामद सभी सिक्कों को तहसील सफीपुर के कोषागार में जमा करा दिया। आसीवन पुलिस ने मजदूरों से सिक्कों को बरामद कर उच्चाधिकारियों को सूचना दी। एसडीएम सफीपुर राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि चांदी के कुल 17 व पीली धातु के 287 सिक्के मिले हैं। पुलिस ने बरामद सिक्कों को सफीपुर तहसील के कोषागार में जमा कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share