बाबरी विध्‍वंस केस : BJP नेताओं पर आरोप तय-आज CM योगी का अयोध्‍या दौरा, सियासी हलचल तेज

बाबरी विध्‍वंस केस में लालकृष्‍ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती जैसे नेताओं पर आरोप तय होने के महज 24 घंटे बाद बुधवार को उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ अयोध्‍या के दौरे पर जा रहे हैं. करीब दो महीने पहले मुख्‍यमंत्री बनने के बाद सीएम योगी का यह पहला अयोध्‍या दौरा है. अयोध्‍या में वह रामलला के दर्शन भी करेंगे. वैसे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनका अयोध्‍या जाना तय था लेकिन बाबरी विध्‍वंस केस में बीजेपी के वरिष्‍ठ नेताओं पर आरोप तय होने के तत्‍काल बाद वहां अचानक जाने के फैसले के सियासी निहितार्थ निकाले जा रहे हैं.

25 सालों में पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के अयोध्या दौरे को देखते हुए फैजाबाद जिले में जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. सीएम योगी तकरीबन नौ घंटे अयोध्‍या में रहेंगे और सबसे पहले रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दर्शन करेंगे. उसके बाद डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में पार्टी के पदाधिकारियों से विचार-विमर्श करेंगे. इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारियों संग समीक्षा बैठक करेंगे और महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे.

यह इसलिए भी अहम है क्‍योंकि कोर्ट में सुनवाई के लिए हाजिर होने के लिए पहुंचे बीजेपी के इन वरिष्‍ठ नेताओं से सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मुलाकात भी की थी. दरअसल जानकारों के मुताबिक सीएम योगी की इस यात्रा के जरिये ऐसा लगता है कि बीजेपी यह संदेश देना चाहती है कि राम मंदिर का मुद्दा उसके लिए अभी भी अहम है और वह उसके एजेंडे में शामिल है. इसके अलावा योगी आदित्‍यनाथ के अयोध्‍या से ही उपचुनाव लड़ने के भी कयास लगाए जा रहे हैं. वजह चाहे जो भी हो लेकिन इस यात्रा की टाइमिंग ने सियासी खलबली जरूर मचा दी है.

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी कार्यक्रम के अनुसार, योगी आदित्यनाथ सुबह 8.25 बजे लखनऊ से राजकीय हेलीकॉप्टर से जनपद फैजाबाद को प्रस्थान करेंगे.

सीएम योगी का कार्यक्रम…

1. सुबह 9 बजे फैजाबाद से कार द्वारा प्रस्थान कर 9.20 बजे हनुमानगढ़ी अयोध्या पहुंचेंगे.

2. सुबह 8.55 बजे हवाई पट्टी फैजाबाद पहुंचेंगे.

3. सुबह 9.20 से 11 बजे तक हनुमानगढ़ी, राम जन्मभूमि, राम की पैड़ी एवं सरयू दर्शन करेंगे.

4. 11.25 बजे डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद के हाल में पहुंच कर पार्टी संगठन के पदाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे.

Gyan Dairy

5. 11 बजे राम की पैड़ी, अयोध्या से कार द्वारा प्रस्थान करेंगे.

6. मुख्यमंत्री मध्याह्न 12 बजे से अपराह्न 2.30 बजे तक विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में फैजाबाद मंडल के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक करेंगे, जिसमें फैजाबाद मंडल के मंत्री, सांसद एवं विधायक के अतिरिक्त संबंधित अधिकारी उपस्थित रहेंगे.

7. दोपहर 2.30 बजे कार द्वारा विश्वविद्यालय से दिगंबर अखाड़ा के लिए प्रस्थान कर 2.50 बजे वहां पहुंचेंगे.

8. दोपहर 3.30 बजे दिगंबर अखाड़ा अयोध्या से प्रस्थान कर 3.35 बजे से 4.35 बजे तक दीन बंधु नेत्र चिकित्सालय का निरीक्षण एवं महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे.

9. दोपहर 2.50 बजे से 3.30 बजे तक का समय आरक्षित रहेगा.

10. अपराह्न 4.35 बजे अयोध्या से प्रस्थान कर पांच बजे प्रधान डाकघर फैजाबाद पहुंचकर शाम पांच बजे से 5.15 बजे तक नया पासपोर्ट सेवा केंद्र फैजाबाद का शुभारंभ करेंगे.

11. अपराह्न 5.15 बजे प्रधान डाकघर से 5.25 बजे शाम कार द्वारा हवाई पट्टी फैजाबाद पहुंच कर 5.30 बजे राजकीय हेलीकॉप्टर द्वारा लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे.

Share