UP : योगी आदित्यनाथ ने जात पात को खत्म करने के लिए उठाए ये बड़ा कदम

यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने जात पात को खत्म करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब दूसरी जाति में लड़की शादी करती है और उसके घर वाले उसकी शादी का खर्च उठाने से मना कर दें तो योगी सरकार उनकी मदद करेगी। जी हां अब दूसरी जाति में शादी करने पर योगी सरकार 61 हजार रुपए का कन्यादान करेगी।

उन्होंने निर्देश दिए कि श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिये पूर्व से संचालित 12 आवासीय विद्यालयों के अतिरिक्त, 20 जिलों में आवासीय विद्यालय योजना का विस्तार कराया जाए। इनमें गोरखपुर, बस्ती, गोण्डा, फैजाबाद, वाराणसी, सोनभद्र, इलाहाबाद, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, बांदा, अलीगढ, बिजनौर, बुलन्दशहर, शाहजहांपुर, मथुरा, बरेली, सहारनपुर, झांसी एवं नोएडा जिले शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों की दो बेटियों के विवाह के लिए स्वजातीय विवाह में 55,000 रुपए और अन्तर्जातीय विवाह में 61,000 रुपए की मदद कन्या विवाह अनुदान योजना के तहत उपलब्ध कराई जाएगी।

Gyan Dairy

मुख्यमंत्री ने कहा कि असंगठित श्रमिकों को दीन दयाल सुरक्षा बीमा योजना’ के तहत दो लाख रुपए तक का सुरक्षा बीमा उपलब्ध कराने के लिये व्यापक कार्य योजना बनाई जाएगी। इसके तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2017-18 में पांच लाख श्रमिकों का सुरक्षा बीमा राज्य सरकार कराएगी। उन्होंने कहा कि महिला श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिये प्रदेश स्तरीय समिति के गठन की व्यापक कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत की जाए।

Share