यमुना एक्सप्रेस-वे पर नया वृंदावन बसायेगी योगी सरकार, जानें खास बातें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मास्टर प्लान पर मुहर लगा दी है। इसके बाद यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे राया (मथुरा) के पास 9350 हेक्टेयर में नया वृंदावन शहर बसाया जाएगा। नए शहर के कुल क्षेत्रफल में 731 हेक्टेयर पर पर्यटन जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा। इसको बसाने में करीब 7 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यमुना प्राधिकरण ने नया शहर बसाने के लिए राया में जमीन तलाश ली है। इसका मास्टर प्लान बन गया है। यह शहर मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस-वे के बाईं ओर बसाया जाएगा। नया शहर 9350 हेक्टेयर में बसेगा। इसकी प्रारंभिक रिपोर्ट बन गई है। मथुरा-वृंदावन में श्रीकृष्ण की महागाथा सिर्फ मंदिरों तक सीमित रह गई है। नए शहर में श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर महाभारत तक के जीवन दर्शन की झलकी दिखेगी। भारत की सांस्कृतिक विरासत भी नए शहर में दिखेगी।

Gyan Dairy

नए वृंदावन में ब्रज की पुरानी संस्कृति को दिखाया जाएगा। यहां पुरानी हाट, ऋषि-मुनियों के आश्रम, म्यूजियम, मिनिएचर और गांव व वनों को बनाया जाएगा। यहां दिखाया जाएगा कि गोपियां किस तरह भगवान श्रीकृष्ण के साथ नृत्य करती थीं।
नए शहर में औद्योगिक, आवासीय, रीक्रिएशनल ग्रीन, ट्रांसपोर्ट, पर्यटन जोन, ग्रामीण आबादी, व्यावसायिक, मिश्रित उपयोग, ऑफिसेज, रीवर फ्रंट, वाटर बॉडी आदि के लिए जगह तय कर दी गई है।

Share