UA-128663252-1

योगी सरकार इंजीनियरिंग व व्यावसायिक शिक्षा के छात्रों के लिए लांच करेगी यू राइज पोर्टल

लखनऊ। यूपी में इंजीनियरिंग और व्यावसायिक शिक्षा के 20 लाख छात्रों को प्रवेश से लेकर रोजगार की सुविधा मुहैया कराने के लिए योगी सरकार गुरुवार को एक पोर्टल लांच करने ला रही है। यू राइज पोर्टल का मोबाइल एप भी तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए विभिन्न कंपनियों को रोजगार के लिए मेधावियों को तलाशने में आसानी होगी। इस सिलसिले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अहम बैठक बुलाई है। इसके साथ ही सरकार तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों के लिए 200 करोड़ रुपये भी देगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इंजीनियरिंग और व्यवसायिक शिक्षा के 20 लाख छात्रों का पूरा ब्यौरा तैयार किया जाएगा। 20 लाख छात्रों का डेटा रोजगार के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होगा। इससे कंपनियों को रोजगार देने में भी मदद मिलेगी। यू राइज सॉफ्टवेयर पर छात्रों के ब्योरे के साथ ही ई-कंटेंट और ई-लाइब्रेरी भी उपलब्ध होगी। इससे कोई भी छात्र, शिक्षक या संस्थान अध्ययन के लिए ई-कंटेंट और ई-लाइब्रेरी का उपयोग कर सकेंगे।

Gyan Dairy

प्राविधिक शिक्षा विभाग के इस पोर्टल पर सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में संपूर्ण जानकारी होगी। कोर्सेज, सीट और सुविधाएं क्या-क्या हैं, इसकी जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी। यही नहीं कैंपस प्लेसमेंट की जानकारी भी दी जाएगी। विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने में आसानी होगी। कंपनियों को इसी पोर्टल के माध्यम से डाटा मिलेगा।

Share