योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में कोरोना ने बिकराल रूप अख्तियार कर लिया है। ऐसे में योगी सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी हैं। इसके साथ ही सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। बरेली में रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आगामी 8 मई से एक साथ शुरू होनी थीं। 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होनी थी, जबकि 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त होनी थी। लेकिन अब बोर्ड हालात की समीक्षा करने के बाद नया टाइम टेबल जारी करेगा।

Gyan Dairy

इस बार की परीक्षा के लिए हाईस्कूल में पंजीकृत छात्र छात्राओं की कुल संख्या 29,94,312 है। वहीं इंटरमीडिएट कुल छात्र और छात्राएं 26,09,501 हैं। इस लिहाज से दोनों परीक्षाओं में 56,03,813 छात्र व छात्राएं शामिल होंगे। बता दें कि यूपी बोर्ड से पहले सीबीएसई, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं। सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का फैसला किया है।

Share