blog

इन ऐप्स से आप आसानी से सीख सकते हैं अंग्रेजी, नहीं पड़ेगी किसी टीचर की जरूरत

Spread the love

अगर आपको इंग्लिश बोलनी नहीं आती है तो कोई बात नहीं क्योंकि भारत में एेसे बहुत लोग हैं जिनसे इंग्लिश नहीं अाती है। सब अपने-अपने तरीके से इसे सीखने की कोशिश कर रहे हैं। अाज के दौर में आप कहीं भी जॉब के लिए जाएंगे तो वहां सबसे पहले इंग्लिश में ही बात होती है। अगर आप कहीं घूमने जाते हैं, एेसी जगह जहां हिन्दी नहीं बोली जाती तो वहां इंग्लिश कॉमन भाषा होती है। जिसमें आप बात करें और सामने वाला आसानी से समझ ले। आप भी इंग्लिश सीख सकते हैं वो भी अपने स्मार्टफोन से, बिना किसी टीचर की मदद के। आइये हम आपको बताते हैं कि कौन से एेसे ऐप हैं जिनसे आप अपने घर पर ही इंग्लिश सीख सकते हैं।

डुओलिंगो (Duolingo): डुओलिंगो अंग्रेजी बहुत ही आसानी से सिखाता है। इसे गूगल या फेसबुक के साथ लॉगिन किया जा सकता है। इस ऐप में एक स्टेप से दूसरे तक जाना आसान है। ऑडियो और विजुअल का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है। इसमें गेमिंग के जरिए मजेदार तरीके से अंग्रेजी सिखाई जाती है। इस ऐप में किसी भी तरह के ऐड और इन ऐप परचेज नहीं हैं इसलिए इसका फ्लो काफी अच्छा है किसी भी तरह की रुकावट नहीं होती। इसमें आपकी समझ के हिसाब से पॉइंट मिलेंगे जिससे आप अडवांस लेवल पर पहुंच सकेंगे। यह एेप फ्री में उपलब्ध है।

हैलो इंग्लिस (Hello English): इसे लॉगिन करना आसान है। इससे काफी नीचे के लेवल से अंग्रेजी सीखी जा सकती है। शुरुआत करने वालों के लिए अच्छा ऐप है। मॉड्यूल समझाने की भाषा आसान है और भारतीय लहजे की अंग्रेजी से यह काफी अच्छा है। इसका लेआउट और स्टाइल काफी साफ-सुथरा है। इसमें 350 इंटरैक्टिव सेशन और कई टीचर्स ऑनलाइन हेल्प करने के लिए मौजूद हैं। इसे ऑफलाइन इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जहां इंटरनेट नहीं है, वहां के लिए ऑफलाइन मोड में डाउनलोड करके चला सकते हैं।

मैमरिज (Memrise): इस ऐप की खासियत लैग्वेज सिखाने का हल्का-फुल्का इसका अंदाज है। कहीं हॉलिवुड फिल्म के सीन के जरिए भाषा सिखाई जाती है तो कहीं कार्टून कैरक्टर के जरिए। इस ऐप में लैंग्वेज सीखने के लिए अच्छा मोटिवेशन मिलता है क्योंकि यह काफी मजेदार है। वक्त का काफी अच्छा इस्तेमाल हो जाता है। इसके जरिए आप रास्ते में चलते हुए भी लैंग्वेज को मजेदार तरीके से सीख सकते हैं।यह ऐप इस बात को काफी जल्दी समझ जाता है कि आप किस स्टेज पर पहुंच चुके हैं और उस हिसाब से लेवल काफी समझदारी से बढ़ाता जाता है।

हैल्लो पाल (Hello Pal): दोस्तों से बातें करते हुए अंग्रेजी सीखने का मजा ही कुछ और है। ऐसे ही मजेदार तरीके से अंग्रेजी सिखाता है यह ऐप। इसमें लॉगिन करने के बाद बताना पड़ता है कि आप कौन सी भाषा जानते हैं और कौन सी भाषा सीखना चाहते हैं। इसमें आपको लोगों से बातें करते हुए अंग्रेजी बोलने का तरीका सिखाया जाता है। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। ऐप पर मौजूद लोग आम बोलचाल में इस्तेमाल होने वाली अंग्रेजी काफी जल्दी सिखा देते हैं। इससे बात करने की हिचक भी काफी कम होती है। सारी बातें चैट पर होती हैं इसलिए मोबाइल पर अंग्रेजी में चैट करने की भी अच्छी प्रैक्टिस हो जाती है।

You might also like