Facebook की बदली सूरत, डेस्कटॉप पर डार्क मोड के अलावा आया बहुत कुछ

Facebook ने कुछ समय पहले बताया था कि डेस्कटॉप पर उसका डिज़ाइन बदलने वाला है। अब यह सोशल मीडिया साइट दुनियाभर में नए अवतार में लाइव हो गया है। फेसबुक ने मार्च में अपने कुछ यूज़र्स के लिए डेस्कटॉप को रीडिज़ाइन कर कुछ यूज़र्स के लिए रोलआउट किया था, लेकिन हर यूज़र के फेसबुक को नए अवतार में इस्तेमाल कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि फेसबुक ने नए डेस्कटॉप डिज़ाइन का ऐलान पिछले साल F8 में किया था, जो कि डार्क मोड के साथ आने वाला था। यह नया इंटरफेस अपने पिछले वर्ज़न की तुलना में ज्यादा तेज़ और इस्तेमाल करने में ज्यादा सरल होगा।

Facebook.com इस अपडेट के बाद अधिक स्ट्रीमलाइन्ड नेविगेशन अप्रोच प्रदान करता है। इसके अलावा वीडियो, गेम व ग्रूप्स को ढूंढने के काम को भी अधिक आसान बनाता है। फेसबुक का दावा है कि होम पेज व अन्य पेज ट्रांजिशन भी बहुत तेज़ी में लोड होते हैं, जो कि अब मोबाइल इस्तेमाल की तरह अनुभव प्रदान करेगा।

फेसबुक ने अपने नए ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अब दुनियाभर के सभी यूज़र्स इस नए वेब डिज़ाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नया डिज़ाइन डार्क मोड टॉगल के साथ आता है, जो कि यूज़र्स को जब भी उन्हें जरूरत पड़े डार्क मोड में स्विच करने की सुविधा प्रदान करता है। यह नया डार्क मोड स्विच आपको ऊपरी दायीं हिस्से के ड्रॉपडाउन मैन्यू में मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप आंखों पर पड़ने वाले ज़ोर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

नए डेस्कटॉप डिज़ाइन में आपको दायीं ओर प्रोफाइल लिंक दिखेगा, प्रोफाइल लिंक के नीचे आपको COVID-19 Information Centre पेज दिखेगा। इसके अलावा ऑनलाइन फ्रेंड्स लिस्ट दायी ओर दिखेगी, वहीं फेसबुक फीड बीचोबीच स्थित होगी।

Gyan Dairy

फेसबुक के टॉप पैनल पर आपको ‘+’ साइन दिखेगा, जो कि न केवल पोस्ट करने के लिए दिया गया है बल्कि इसकी सहायता से आपको फेसबुक पर इवेंट, पेज, ग्रूप और यहां तक कि विज्ञापन बनाने की सुविधा भी आसानी से मिलेगी। इसके अलावा फेसबुक ने अपने ब्लॉग में यह भी जानकारी दी कि यूज़र ग्रूप बनाने के बाद उसको रियल टाइम में प्रिव्यू भी कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि वो मोबाइल में कैसा दिखता है। फेसबुक के टॉप पैनल पर Watch का सेक्शन भी जोड़ा गया है, जिसमें आपकी व्यूविंग हिस्ट्री का आधार पर वीडियो की लिस्ट सुझाई गई होगी। वॉच के अलावा हमनें नया ‘Gaming’ का ऑप्शन भी टॉप पैनल पर जुड़ा देखा, जिसमें गेम की लिस्ट दी गई है जिन्हें यूज़र्स अपने खाली समय मे खेल सकते हैं।

चैट विंडो से लेकर प्रोफाइल तक सब कुछ फेसबुक डेस्कटॉप पर रीडिज़ाइन किया गया है, जिसे अब ग्लोबली सभी यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। जैसे कि हमने पहले बताया इस फीचर को पहले मार्च में कुछ यूज़र्स के लिए ज़ारी किया गया था, लेकिन अब दुनियाभर के सभी यूज़र्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share