blog

होंडा जानती है वह रॉयल एनफील्ड को टक्कर दिए बिना नंबर -1 नहीं बन सकती

Spread the love

देश में बड़ी संख्या में मोटर साइकिल कंपनियां है लेकिन अभी तक कोई भी रॉयल एनफील्ड का मुकाबला नहीं कर पायी है। इसलिए भारत में नंबर वन मोटर साइकिल कंपनी बनने के मकसद से अब होंडा रॉयल एनफील्ड का मुकाबला करने के लिए रणनीति बना रही है।

कार एंड बाइक’ की रिपोर्ट के अनुसार इस बाइक को होंडा के नरसापुरा प्लांट में तैयार किया जा रहा है। इस प्लांट से सालाना 60 हजार वाहनों का प्रॉडक्शन होगा। कर्नाटक में होंडा का यह प्लांट वर्ल्ड वाइड सबसे बड़ा प्लांट बताया जा रहा है। इस प्लांट की क्षमता 2.4 मिलियन यूनिट एनुअल प्रोडक्शन करने की है। फ़िलहाल होंडा भारत में वित्त वर्ष 2017-18 में  6.4 मिलियन यूनिट प्रोडक्शन होगा।

होंडा अब 300 से लेकर 400 सीसी से ज्यादा की क्षमता वाली एक मोटर साइकिल लॉन्च करने जा रही है। होंडा इस बाइक को रॉयल इनफील्ड को टक्कर देने के मकसद से उतार रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार यह मोटर साइकिल भारत में मेनिफेक्चर की जाएगी और  इसकी कीमत संतुलित रखी जाएगी। एक रिपोर्ट के अनुसार इस बाइक के साल 2020 तक आने की खबर है।

होंडा भारत की सबसे बड़ी टू- व्हीलर कंपनी बनना चाहती है। एक वक़्त होंडा भारत में हीरो के साथ मिलकर मोटर साइकिल बनाती थी। लेकिन दोनों कंपनियों के अलग हो जाने के बाद अब होंडा हीरो से आगे निकल जाना चाहती है। होंडा स्कूटर सेगमेंट में एक्टिवा पहले ही धमाल मचा चुकी है।

You might also like