blog

WhatsApp पर आया नया QR कोड फीचर, जानें कैसे करता है काम…

WhatsApp पर आया नया QR कोड फीचर, जानें कैसे करता है काम…
Spread the love

WhatsApp Android और iPhone में आने वाले दिनों में QR Code सपोर्ट जोड़ा जाएगा, जिससे यूज़र्स अपने क्यूआर कोड को स्कैन करके नए कॉन्टेक्ट को जोड़ सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने नए अपडेट के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा वर्ज़न में क्यूआर कोड सपोर्ट को जोड़ा गया है।

बीटा यूज़र्स बदलाव को देख सकते हैं और इस फीचर के पब्लिक रिलीज़ से पहले फीडबैक भी दे सकते हैं। वहीं, iPhone बीटा में हाल ही में पासवर्ड प्रोटेक्ट बैकअप नाम का एक फीचर देखा गया है, जो आईक्लाउड ड्राइव में स्टोर किए गए बैकअप को पासवर्ड के जरिए सुरक्षित रखने में मदद करता है।

व्हाट्सऐप इस QR कोड फीचर पर काफी लंबे समय से काम कर रहा है। नवंबर 2018 में इसके शुरुआती निशान मिले थे। ऐसा लगता है कि WhatsApp अब Android डिवाइस के लिए आने वाले बीटा वर्ज़न 2.20.171 के साथ इस फीचर की शुरुआत करने जा रहा है। वहीं, iPhone पर यह फीचर वर्ज़न 2.20.60.27 में शामिल होगा।

जैसा कि व्हाट्सऐप बीटा वर्ज़न पर नज़र रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo की एक रिपोर्ट में बताया गया है एंड्रॉयड के लिए आने वाले लेटेस्ट WhatsApp Beta में यह नया फीचर प्रोफाइल सेटिंग्स के अंदर उपलब्ध होगा। इस क्यूआर कोड को आप किसी अन्य यूज़र को दिखा सकते हैं और वह कोड को स्कैन कर आपको आसानी से अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में जोड़ सकता है। इसी तरह आप दूसरों का कोड स्कैन कर उन्हें अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में आसामी से जोड़ सकते हैं।

Google Play बीटा प्रोग्राम से सीधे एंड्रॉयड WhatsApp बीटा 2.20.171 को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा आप एपीके मिरर से इसकी एपीके फाइल भी डाउलोड कर साइडलोड कर सकते हैं। इसके अलावा iPhone यूज़र्स TestFlight के जरिए WhatsApp बीटा 2.20.60.27 डाउनलोड कर सकते हैं।

क्यूआर कोड सपोर्ट के साथ ही WABetaInfo की एक अलग रिपोर्ट iPhone के लिए लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा में पासवर्ड प्रोटेक्ट बैकअप फीचर के होने की भी जानकारी देती है। हालांकि फिलहाल यह फीचर बीटा टेस्टरों के लिए उपलब्ध नहीं है।

मार्च में WhatsApp के एंड्रॉयड क्लाइंट में इस पासवर्ड प्रोटेक्ट बैकअप फीचर को देखा गया था। इस फीचर का उद्देश्य चैट बैकअप की सुरक्षा को बढ़ाना है।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *